1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs england 3rd test joe root and james anderson consistently performing well against india rkt

इंग्लैंड के इन दो खिलाड़ियों के आगे फेल हुई पूरी टीम इंडिया, इनके चक्रव्यूह को तोड़ नहीं पा रही कोहली सेना

फॉर्म में चल रहे कप्तान जो रूट (121 रन) ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली और तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन आठ विकेट पर 423 रन बनाकर 345 रन की बढ़त हासिल की और टीम इंडिया पर शिकंजा कस दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
England Captain Joe Root
England Captain Joe Root
PTI Photo

IND vs ENG 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला जारी है. हेडिंग्ले (Headingley Test) में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने अपनी पकड़ मजबूत बना रखी है. हेडिंग्ले टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ आठ विकेट पर 423 रन बनाए. उसके पास पहली पारी के आधार पर 345 रन की बढ़त है. इस मैच में भी इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने शानदार शतक लगाया, यह उनका 23वां शतक है. दूसरे दिन जहां कप्तान जो रूट का जलवा रहा तो वहीं पहले दिन जेम्स एंडरसन (James Anderson) का. ये दोनों ही खिलाड़ी भारत के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं हैं.

भारत के खिलाफ रूट का 11वां शतक

जो रूट ने भारत के खिलाफ करियर का 11वां शतक लगाया और कुमार संगकारा व विवियन रिचर्ड्स की बराबरी की. भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगानेवाले खिलाड़ी रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने कुल 14 शतक लगाये हैं. स्टीव स्मिथ ने भी भारत के खिलाफ 13 शतक लगाये हैं. यहीं नहीं जो रूट इस कैंलडर इयर में भारत के खिलाफ चार शतक जड़ चुके हैं और अभी सीरीज के दो मैच बाकि है. जहां उनके शतकों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है.

बतौर कप्तान इंग्लैंड के लिए 12वां शतक

बतौर टेस्ट कप्तान इंग्लैंड के लिए रूट का 12वां शतक रहा. उन्होंने एलिस्टेयर कुक के रिकॉर्ड की बराबरी की. 2021 में रूट छह शतक लगा चुके हैं. ऐसा करनेवाले वे इंग्लैंड के तीसरे बैट्समैन हैं. इससे पहले डेनिस कॉम्पटन ने 1947 और माइकल वॉन ने 2002 में यह उपलब्धि हासिल की थी.

एंडरसन के आगे चित हुए भारतीय बल्लेबाज

वहीं मैच के पहले दिन जेम्स एंडरसन ने हेडिंग्ले में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के पहले दिन अपनी स्विंग गेंदबाजी का शानदार नमूना पेश किया था. उन्होंने अपने पहले स्पेल में भारतीय टीम को लगातार बड़े झटके दिए थे. एंडरसन ने केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली जैसे बड़े खिलाड़ियों के विकेट लेकर मेहमान टीम को 78 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. एंडरसन ने भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने सीरीज में फिलहाल 15.58 की औसत से 12 विकेट ले लिए हैं. एंडरसन पहले ही पांच विकेट (5/62) ले चुके हैं. भारत के खिलाफ उनका ओवरऑल प्रदर्शन देखा जाए चो तो इस खिलाड़ी ने 24.40 की औसत से कुल 130 विकेट लिए हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें