25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IND vs ENG 1st Test: मुकाबले से पहले जानें हैदराबाद के मौसम का हाल और पिच रिपोर्ट

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार (25 जनवरी) से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने जा रही है. टेस्ट सीरीज के लिए दोनों टीमें हैदराबाद पहुंच गए है और नेट पर पसीना बहाना भी शुरू कर दिया है. चलिए जानते हैं राजीव गांधी स्टेडियम के मौसम का हाल और पिच रिपोर्ट.

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार (25 जनवरी) से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने जा रही है. भारतीय टीम इस साल बेहतरीन लय में नजर आ रही है. टेस्ट सीरीज के लिए दोनों टीमें हैदराबाद पहुंच गए है और नेट पर पसीना बहाना भी शुरू कर दिया है. पहले टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली निजी कारणों का हवाला देते हुए पहले दो टेस्ट से बाहर हो गए हैं. वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज शोएब बशीर को वीजा नहीं मिलने की वजह से पहले मैच से बाहर होना पड़ा है. संभावना जताई जा रही है कि बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम पहले टेस्ट मुकाबले में अपनी टीम में तीन स्पिनर्स और एक तेज गेंदबाज को शामिल कर सकते हैं. जिसमें लंकाशायर के टॉम हार्टले अपना टेस्ट डेब्यू करने के लिए तैयार हैं. वहीं बेन फॉक्स, रेहान अहमद और जैक लीच जैसे स्पिनर्स को भी टीम में शामिल किया गया है. ये सभी खिलाड़ी ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट में शामिल नहीं थे. सभी क्रिकेट प्रेमी ये जानना चाहते हैं कि टेस्ट मैच के दौरान राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का मौसम कैसा रहेगा और पिच की मदद किस टीम को मिलेगी. तो चलिए जानते हैं  राजीव गांधी स्टेडियम के मौसम का हाल और पिच रिपोर्ट.

Also Read: शोएब मलिक से तलाक के बाद सानिया मिर्जा ने इस खिलाड़ी पर लुटाया प्यार, शेयर की दिल वाली इमोजी
IND vs ENG: पिच रिपोर्ट

राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल मानी जाती है. इसके अलावा, इस पिच का फायदा स्पिन गेंदबाजों के बजाय तेज गेंदबाजों को अधिक मिलता है. इस मैदान में आखिरी मुकाबला भारत और वेस्टइंडीज के बीच  खेला गया था. इस मुकाबले में भारत ने 10 विकेट से जीत  दर्ज की थी और मैच तीन दिन में समाप्त हो गया था. वेस्टइंडीज के साथ खेले गए मुकाबले में भारत के पास गेंदबाजी आक्रमण में तीन स्पिनर थे. हालांकि उस मैच में तेज गेंदबाज उमेश यादव का दबदबा रहा था.

IND vs ENG: मौसम पूर्वानुमान

गुरुवार (25 जनवरी) से सोमवार (29 जनवरी) तक मौसम का पूर्वानुमान मैच के पूरे दिन गर्म और शुष्क मौसम की संभावना है. मैच के किसी भी दिन बारिश खलल नहीं डालेगी. अधिकांश दिनों में धुंधली धूप रहेगी. AccuWeather के अनुसार, गुरुवार (25 जनवरी) को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा और वर्षा की संभावना दो प्रतिशत है.

यहां सभी पांच दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान दिया गया है:

  • गुरुवार (25 जनवरी)
    अधिकतम तापमान: 31 डिग्री सेल्सियस
    वर्षा की संभावना: दो प्रतिशत

  • शुक्रवार (26 जनवरी)
    अधिकतम तापमान: 30 डिग्री सेल्सियस
    वर्षा की संभावना: एक प्रतिशत

  • शनिवार (27 जनवरी)
    अधिकतम तापमान: 31 डिग्री सेल्सियस
    वर्षा की संभावना: एक प्रतिशत

  • रविवार (28 जनवरी)
    अधिकतम तापमान: 30 डिग्री सेल्सियस
    वर्षा की संभावना: शून्य प्रतिशत

  • सोमवार (29 जनवरी)
    अधिकतम तापमान: 31 डिग्री सेल्सियस
    वर्षा की संभावना: एक प्रतिशत

Also Read: U19 टीम के ये तीन खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए नहीं, इस टीम की ओर से खेलते आएंगे नजर
हैदराबाद में पहली बार खेलने उतरेगी इंग्लैंड टीम

इंग्लैंड की टीम ने हैदराबाद में एक भी मुकाबला अभी तक नहीं खेला है. पहली बार इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ इस मैदान पर क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में खेलने के लिए उतरेगी. इंग्लैंड की टीम ने भारत में अब तक 64 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्हें सिर्फ 14 मुकाबलों में जीत मिली है. वहीं भारत ने 22 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. 28 टेस्ट मैच ड्रॉ पर छूटे हैं.

हार्टले कर सकते हैं भारतीय बल्लेबाजों को परेशान

हार्टली की बात करें तो उन्होंने 20 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. इस दौरान लंकाशायर के लिए उन्होंने 40 विकेट झटके हैं. इंग्लैंड के पास हार्टली, लीच और अहमद के अलावा एक ऑफ स्पिनर जो रूट भी हैं. दिग्गज बल्लेबाज रूट अपनी ऑफ स्पिन से कई टीमों को परेशान कर चुके हैं. उन्होंने 2021 दौरे पर भारत के खिलाफ एक पारी में पांच विकेट भी लिए थे.

Also Read: भारत के खिलाफ ये तीन धाकड़ फिरकी गेंदबाज करेंगे डेब्यू, देखें संभावित प्लेइंग 11
वीजा समस्याओं के कारण बशीर को भारत आने से रोका गया

इंग्लैंड टीम रविवार को भारत के हैदराबाद आकर टेस्ट सीरीज के लिए तैयारी भी शुरू कर दी है. वीजा समस्याओं के कारण संयुक्त अरब अमीरात में शोएब बशीर को भारत आने से रोक दिया गया था. इंग्लैंड की टीम ने उनके बिना हैदराबाद आई है. इंग्‍लैंड अबू धाबी में अभ्यास शिविर लगाने के बाद गुरुवार से शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला के लिए रविवार को भारत पहुंची, जहां कागजी काम में देरी होने की वजह से बशीर टीम के साथ नहीं आ सके.

पाटीदार टेस्ट टीम में शामिल

क्रिकबज के अनुसार, पाटीदार को भारतीय टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया है. पाटीदार पिछले कुछ समय से राष्ट्रीय टीम के दरवाजे खटखटा रहे हैं, खासकर पिछले हफ्ते अहमदाबाद में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ 151 रन बनाने के बाद उन्होंने लायंस के खिलाफ अभ्यास मैच में भी 111 रन बनाए थे. मंगलवार को हैदराबाद में बीसीसीआई के नमन पुरस्कार के दौरान पाटीदार भी मौजूद थे. टेस्ट में उन्हें शामिल करने का मतलब ये है कि राष्ट्रीय चयन समिति चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे दिग्गजों की टीम में वापसी के मूड में नहीं है.

Also Read: IND vs ENG: रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं MS DHONI का ये टेस्ट रिकॉर्ड
जेम्स एंडरसन को नहीं मिला मौका

जेम्स एंडरसन को भारत के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में मौका नहीं मिला है. जेम्स एंडरसन का यह सातवां भारत दौरा है. वह अब तक भारत में खेले गए 13 टेस्ट मैचों में 34 विकेट ले चुके हैं. एंडरसन ने 2012 की उस सीरीज में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां इंग्लैंड ने एमएस धोनी के नेतृत्व वाली टीम इंडिया को 2-1 से हराया था. उस सीरीज में एंडरसन ने 12 विकेट झटके थे.

Also Read: इंग्लैंड को लगा बड़ा झटका, फिरकी गेंदबाज शोएब बशीर पहले टेस्ट मैच से आउट

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें