1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. icc ranking in covid 19 period ben stroke top all rounder and virat kohli in 2nd position in batsmen

ICC RANKING : कोविड 19 के दौर में बेन स्टोक्स सर्वश्रेष्ठ आलराउंडर, कोहली अब भी टॉप रैंकिंग में नंबर दो

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ICC Ranking virat kohli
ICC Ranking virat kohli
Photo : PTI

दुबई : कोविड-19 के दौर में जब क्रिकेट एक तरह से पूरी तरह ठप है और टी-20 विश्वकप भी रद्द किया जा चुका है, इंग्लैंड के स्टार बेन स्टोक्स आईसीसी रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ आलराउंडर बने हैं.

ओल्ड ट्रैफर्ड में तीसरे टेस्ट में अपनी टीम की जीत के दौरान शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को पछाड़कर विश्व रैंकिंग में शीर्ष टेस्ट आलराउंडर बन गए हैं,जबकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं.

मैनचेस्टर में दूसरे टेस्ट से पहले होल्डर से 54 अंक से पिछड़ रहे स्टोक्स ने मैच में 176 और नाबाद 78 रन की पारियां खेलने के अलावा तीन विकेट चटकाकर वेस्टइंडीज के कप्तान पर 38 अंक की बढ़त बना ली है. स्टोक्स के शानदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने दूसरा टेस्ट 113 रन से जीतकर तीन मैचों की शृंखला 1-1 से बराबर की. होल्डर 18 महीने से आलराउंडरों की रैंकिंग में शीर्ष पर थे.स्टोक्स मई 2006 में एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद आलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर जगह बनाने वाले इंग्लैंड के पहले क्रिकेटर हैं.

उनके 497 रेटिंग अंक हैं जो अप्रैल 2008 में जाक कैलिस के 517 अंक के बाद किसी आलराउंडर के सर्वाधिक अंक हैं. भारत के रविंद्र जडेजा तीसरे, आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क चौथे जबकि भारत के रविचंद्रन अश्विन पांचवें स्थान पर हैं. बल्लेबाजों की सूची में स्टोक्स मार्नस लाबुशेन के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर हैं. स्टीव स्मिथ शीर्ष पर काबिज हैं जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं. केन विलियम और बाबर आजम का नंबर स्टोक्स के बाद आता है.

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट नौवें जबकि सलामी बल्लेबाज डोम सिबले 29 स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 35वें स्थान पर पहुंच गये हैं. सिबले ने पहली पारी में 120 रन बनाए थे.चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे एक-एक स्थान के नुकसान से क्रमश: आठवें और 10वें स्थान पर खिसक गए हैं. कोविड-19 महामारी के कारण इन दोनों ने मार्च से कोई मैच नहीं खेला है. दूसरे टेस्ट में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने दोनों पारियों में तीन-तीन विकेट चटकाकर शीर्ष 10 में वापसी की.

वह 10वें स्थान के साथ इंग्लैंड के शीर्ष रैंकिंग वाले गेंदबाज हैं.जेम्स एंडरसन 11वें स्थान पर खिसक गए हैं.उन्हें दूसरे टेस्ट में आराम दिया गया था. मैच में पांच विकेट चटकाने वाले इंग्लैंड के क्रिस वोक्स 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वेस्टइंडीज के शमारा ब्रूक्स 68 और 62 रन की पारियों के बाद 27 स्थान की छलांग के साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं.वह होल्डर से सिर्फ चार स्थान पीछे हैं जो चार स्थान फिसलने के बावजूद 41वें स्थान के साथ वेस्टइंडीज के शीर्ष बल्लेबाज हैं.होल्डर गेंदबाजों की सूची में भी एक स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर हैं.पैट कमिंस और नील वैगनर उनसे आगे हैं.

पहली पारी में पांच विकेट चटकाने वाले रोस्टन चेज को दो स्थान का फयदा हुआ है.ओल्ड ट्र्रैफर्ड में जीत के बाद इंग्लैंड आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है.टीम के अब न्यूजीलैंड से छह अधिक 186 अंक हैं.भारत 360 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि आस्ट्रेलिया 296 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है.वेस्टइंडीज के 40 अंक हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें