1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. icc best t20 team not a single male indian player babar azam captain smriti mandhana in team avd

आईसीसी की बेस्ट टी20 टीम में एक भी पुरुष भारतीय खिलाड़ी नहीं, बाबर आजम बने कप्तान, मंधाना ने बचायी लाज

आईसीसी की 2021 की साल की सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी20 टीम में किसी भारतीय को जगह नहीं मिली है. पाकिस्तान के तीन खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है जिसमें कप्तान बाबर आजम भी शामिल हैं जिन्हें टीम की कप्तानी सौंपी गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बाबर आजम
बाबर आजम
twitter

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने साल का सर्वश्रेष्ठ टी20 टीम चुना है, जिसमें एक भी भारतीय पुरुष खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया है. जबकि महिला खिलाड़ियों की टीम में भारत की स्मृति मंधाना (smriti mandhana) को आईसीसी ने अपनी टीम में शामिल किया है.

टी20 प्रारूप में भारतीय टीम की उप कप्तान और बायें हाथ की बल्लेबाज मंधाना 2021 में 31.87 की औसत से 255 रन बनाकर भारत की शीर्ष स्कोरर रहीं. 25 साल की इस बल्लेबाज ने नौ मैच में दो अर्धशतक जड़े और टीम को नियमित रूप से तेज शुरुआत दिलाई.

इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131.44 रहा. मंधाना टीम में शामिल एकमात्र भारतीय हैं. इंग्लैंड की कई खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है और नैट स्किवर को टीम का कप्तान बनाया गया है. इंग्लैंड की अनुभवी ऑलराउंडर स्किवर ने पूरे साल शानदार प्रदर्शन किया.

मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने एक अर्धशतक से कुल 153 रन बनाए और 20.20 के औसत से 10 विकेट भी चटकाए. पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी मंधाना के साथ इंग्लैंड की टैमी ब्युमोंट को सौंपी गई है. तीस साल की ब्युमोंट ने इंग्लैंड को नियमित रूप से प्रभावी शुरआत दिलाई है.

उन्होंने नौ मैच में तीन अर्धशतक की मदद से 33.66 की औसत के साथ 303 रन बनाए. टीम में शामिल इंग्लैंड की अन्य खिलाड़ी डैनी वाट, विकेटकीपर एमी जोन्स और स्पिनर सोफी एकलेस्टोन हैं. आयरलैंड की गैबी लुईस, दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोलवार्ट, शब्निम इस्माइल और मारिजेन कैप तथा जिंबाब्वे की लॉरिन फिरी को अंतिम एकादश में जगह मिली है.

आईसीसी की 2021 की साल की सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी20 टीम में किसी भारतीय को जगह नहीं मिली है. पाकिस्तान के तीन खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है जिसमें कप्तान बाबर आजम भी शामिल हैं जिन्हें टीम की कप्तानी सौंपी गई है.

टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और शाहीन अफरीदी भी टीम में शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले आलराउंडर मिशेल मार्श और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड भी टीम में शामिल हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के ऐडन मार्कराम, डेविड मिलर और तबरेज शम्सी को भी टीम में जगह मिली है.

टीमें इस प्रकार हैं:

पुरुष: जोस बटलर, मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम (कप्तान), ऐडन मार्कराम, मिशेल मार्श, डेविड मिलर, तबरेज शम्सी, जोश हेजलवुड, वानिंदु हसारंगा, मुस्तफिजुर रहमान और शाहीन अफरीदी.

महिला: स्मृति मंधाना, टैमी ब्युमोंट, डैनी वाट, गैबी लुईस, नैट स्किवर (कप्तान), एमी जोन्स, लॉरा वूलवार्ट, मारिजेन कैप, सोफी एकलेस्टोन, लॉरिन फिरी और शब्निम इस्माइल.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें