1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. england vs new zealand 1st test devon conway marks test debut with lords hundred broke sourav gangulys 25 year old record avd

ENG vs NZ : कॉनवे ने डेब्यू मैच में मचाया कोहराम, तोड़ दिया गांगुली का 25 साल पुराना रिकॉर्ड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कॉनवे ने डेब्यू मैच में मचाया कोहराम
कॉनवे ने डेब्यू मैच में मचाया कोहराम
twitter

England vs New Zealand 1st Test : क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स ( Lords London) के ऐतिहासिक मैदान पर इस समय इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. खेल के पहले दिन न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज ने डेब्यू पारी में कोहराम मचा दिया और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का 25 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. मजेदार बात तो ये है कि युवा बल्लेबाज अब भी क्रिज पर जमा हुआ है. यहां बात हो रही है न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (Devon Conway) की.

कॉनवे ने इंग्लैंड के खिलाफ खेल के पहले ही दिन 240 गेंदों का सामना किया और 16 चौकों की मदद से 136 रन बनाकर नाबाद हैं. इस बीच उन्होंने गांगुली के 131 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. कॉनवे ने तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन पर छक्का जड़कर अपना शतक पूरा किया था.

इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका में जन्में 29 वर्षीय कॉनवे डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज भी बन गये. मालूम हो बीसीसीआई के वर्तमान अध्यक्ष गांगुली ने 1996 में लार्ड्स में ही टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और 131 रन की बेहतरीन पारी खेली थी.

लॉर्ड्स पर डेब्यू टेस्ट में शतक बनाने वाले कॉनवे दुनिया के तीसरे विदेशी खिलाड़ी

इस शतक से कॉनवे लॉर्ड्स पर टेस्ट पदार्पण पर शतक बनाने वाले ​तीसरे विदेशी खिलाड़ी बन गये हैं. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज हैरी ग्राहम ने 1893 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट पदार्पण पर यहां 107 रन बनाये थे.

गांगुली और कॉनवे का जन्मदिन एक दिन

मजेदार बात है कि सौरव गांगुली और कॉनवे दोनों का जन्मदिन 8 जुलाई को ही है. हालांकि दोनों की उम्र में 20 साल का अंतर है.

गौरतलब है कि इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट खोकर 246 रन बना लिया है. क्रिज पर कॉनवे और हेनरी निकोल्स जमे हुए हैं. निकोल्स 46 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं.

posted by - arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें