1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ajinkya rahane skilled captaincy and superb bating gave india a lead in ind vs aus 2nd test rjh

Ajinkya Rahane : रहाणे ने जड़ा टेस्ट कैरियर का 12वां शतक, शानदार बैटिंग का प्रदर्शन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ajinkya Rahane
Ajinkya Rahane
Twitter

Ajinkya Rahane skilled captaincy : भारत और आस्ट्रेलिया (Ind vs Aus) के बीच मेलबॉर्न क्रिकेट ग्राउंड(MCG) में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे( Ajinkya Rahane) का बल्ला चल पड़ा है और उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक जड़ दिया है. पहले मैच से तुलना करें तो उनका प्रदर्शन इस बार अच्छा है और अगर यह कहा जाये की भारत ने पहले मैच में मिली हार के दहशत से बाहर निकलने की कोशिश की है, तो गलत नहीं होगा. रहाणे ने समझदारी पूर्वक कप्तानी की है और आस्ट्रेलिया को पहली पारी में मात्र 195 रन पर हथियार डालने पर मजबूर किया है.

चौथे नंबर पर बैंटिंग के लिए आये रहाणे

अजिंक्य रहाणे दूसरे टेस्ट मैच में चौथे नंबर पर बैटिंग के लिए आये है. उन्होंने अभी तक 182 गेंद खेलकर 89 रन बनाये हैं. रहाणे का स्कोर भारतीय टीम की तरह से बनाये गये स्कोर में सबसे अधिक है. उनसे पहले टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनर मयंक अग्रवाल शून्य पर आउट हुए जबकि डेब्यू कर रहे शुभमन गिल ने अच्छा खेल दिखाया और 45 रन टीम के लिए जोड़े. पुजारा मैदान पर टिके तो जरूर लेकिन उन्होंने रन नहीं जुटाया और 70 गेंद खेलकर मात्र 17 रन बनाये. जिसमें सिर्फ एक चौका शामिल है. जबकि रहाणे का बल्ला चला है और उन्होंने अबतक 71 रन की पारी खेली है. पहले मैच में रहाणे ने पहली पारी में 92 गेंद खेलकर 42 रन और दूसरी पारी में वे शून्य पर आउट हुए थे.

रहाणे ने जड़ा करियर का 12वां शतक

अजिंक्य रहाणे ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ ही साल 2013 में दिल्ली में अपना पहला मैच खेला था और अबतक वे 66 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. आज के मैच में रहाणे ने शानदार बैटिंग की है और अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक जड़ा है. वे 198 गेंद में 104 रन बनाकर खेल रहे हैं. 66 मैच में उन्होंने 111 इनिंग खेला है जिसमें 4245 रन वे बना चुके हैं. अधिकतम स्कोर 188 है, यानी वे टेस्ट क्रिकेट में अबतक दोहरा शतक नहीं जमा पाये हैं. आज के शतक के बाद रहाणे के करियर में 12 शतक और 22 अर्द्धशतक शामिल हैं. उनके रन बनाने का औसत 42.45 है. रहाणे के बल्ले से 478 चौके और 30 छक्के टेस्ट कैरियर में निकले हैं.

जब भी मौका मिला बेहतरीन कप्तानी की

यूं तो रहाणे काफी लंबे समय से उप-कप्तान बने हुए हैं, लेकिन विराट कोहली की अनुपस्थिति में उन्हें जब भी मौका मिला है, वे शानदार तरीके से कप्तानी करते नजर आते हैं. वे दबाव में नहीं आते हैं और शांत रहते हुए बोल्ड निर्णय लेते हैं. 2017 में उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तानी की थी और 2018 में उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ कप्तानी का मौका मिला था.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें