1. home Hindi News
  2. religion
  3. jharkhand news will shiva procession come out in devghar this time what did the shivratri festival committee decide on the 27 year tradition due to coronavirus pandemic grj

Jharkhand News : देवघर में क्या इस बार निकलेगी शिव बारात, 27 साल की परंपरा पर शिवरात्रि महोत्सव समिति ने क्या लिया निर्णय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : देवघर में इस बार शिव बारात का आयोजन नहीं
Jharkhand News : देवघर में इस बार शिव बारात का आयोजन नहीं
प्रभात खबर

Jharkhand News, Deoghar News, देवघर न्यूज : इस साल देवघर बाबा मंदिर में शिव बारात का आयोजन नहीं होगा. देवघर में 1994 में शिव बारात निकलने की परंपरा शुरू होने के 27 साल बाद पहली बार ऐसा होगा कि बाबा नगरी में लोग शिव बारात के दर्शन नहीं कर पायेंगे. कोरोना संक्रमण को देखते हुए समिति ने यह फैसला लिया है. शिवरात्रि महोत्सव समिति के महामंत्री ताराचंद जैन ने यह जानकारी दी.

इस साल शिव बारात का आयोजन नहीं किया जायेगा. देवघर में शिव बारात निकलने की परंपरा शुरू होने के बाद पहली बार ऐसा होगा कि बाबा नगरी में लोग शिव बारात के दर्शन से वंचित रह जायेंगे. कोरोना संक्रमण को देखते हुए समिति ने यह फैसला लिया है. शिवरात्रि महोत्सव समिति के महामंत्री ताराचंद जैन ने प्रेस को संबोधित करते हुए बताया कि द्वादश ज्योर्तिलिंग में एक बाबा बैद्यनाथ की प्रसिद्ध श्रावणी मेला की वजह से पहले से ही है, लेकिन अब देवघर की पहचान महाशिवरात्रि पर निकलने वाली शिव बारात से भी होने लगी है.

कोरोना की वजह से देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के हालात में बदलाव हुआ है. इससे इससे बचने के लिए सामाजिक दूरी आवश्यक है. वैक्सीन आना खुशी की बात है, मगर यह एक लंबी प्रक्रिया है. आमलोगों तक इसे पहुंचने में समय लगेगा. शिव बारात में कलाकारों के अलावा लाखों की संख्या में भक्तों की भागीदारी होती है. आम नगरवासी के स्वास्थ्य को देखते हुए भक्ति व आस्था होते हुए भी इस वर्ष शिव बारात को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें