1. home Home
  2. religion
  3. chhath puja 2021 four day chhath festival will start from today with bathing kharna tomorrow nahay khay puja vidhi puja samagri rdy

नहाय-खाय के साथ आज से शुरू चार दिवसीय छठ महापर्व, खरना कल, शाम में बनाया जायेगा रोटी व खीर का प्रसाद

Chhath Puja 2021छठी मइया को मालपुआ, सूजी का हलवा, चावल के लड्डू, खजूर आदि का भोग लगाना भी शुभ माना जाता है. पं. त्रिपाठी ने बताया कि इस दिन सूर्योदय सुबह 6 बजकर 32 बजे और सूर्यास्त शाम 5 बजकर 28 मिनट पर होगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नहाय-खाय के साथ आज से शुरू होगा चार दिवसीय छठ महापर्व
नहाय-खाय के साथ आज से शुरू होगा चार दिवसीय छठ महापर्व
प्रभात खबर

Chhath Puja 2021: चार दिवसीय छठ महापर्व की शुरुआत सोमवार को नहाय-खाय के साथ होगी. ज्योतिषाचार्य पंडित श्रीपति त्रिपाठी ने बताया कि इस दिन सूर्योदय सुबह 6: 32 बजे और सूर्यास्त शाम 5:28 बजे होगा. इस दौरान छठ व्रती स्नान करके नये कपड़े पहनेंगे और शाकाहारी भोजन करेंगे. व्रती के भोजन करने के बाद ही परिवार के अन्य सदस्य भोजन करेंगे. मंगलवार को खरना पूजा होगा.

इसमें शाम को रोटी और गुड़ की खीर का प्रसाद बनाया जायेगा. इसके साथ ही प्रसाद में खीर और ठेकुआ भी बनाया जायेगा. कुछ वर्ती फल-सब्जियों से भी पूजा करते हैं. छठी मइया को मालपुआ, सूजी का हलवा, चावल के लड्डू, खजूर आदि का भोग लगाना भी शुभ माना जाता है. पं. त्रिपाठी ने बताया कि इस दिन सूर्योदय सुबह 6:32 बजे और सूर्यास्त शाम 5:28 बजे होगा. छठ करने वाले श्रद्धालु पूरे दिन का उपवास रखकर शाम के वक्त खीर और रोटी बनाकर खायेंगे.

खरना कल, शाम में बनाया जायेगा रोटी व खीर का प्रसाद

बुधवार को अस्त होते सूर्य को अर्घ

छठ महापर्व के तीसरे दिन बुधवार को शाम को डूबते हुए सूर्य को अर्घ दिया जायेगा. इस दिन छठ व्रती पूरे दिन निर्जला व्रत रखेंगी और शाम को डूबते हुए सूर्य को अर्घ देंगी.

छठपूजा तिथि और मुहूर्त

10 नवंबर (संध्या अर्घ)

सूर्योदय : सुबह 6:33 बजे

सूर्यास्त : शाम 5:27 बजे

11 नवंबर (सुबह अर्घ)

सूर्योदय : सुबह 6:34 बजे

सूर्यास्त : शाम 5:26 बजे

गुरुवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ

चार दिवसीय छठ महापर्व का समापन गुरुवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ देने के साथ होगा. अर्घ देने के बाद वर्ती घाट पर बैठ कर विधिवत तरीके से पूजा करेंगे. फिर आसपास के लोगों को प्रसाद दिया जायेगा.

छठपूजा पर सामान्य से नीचे रहेगा रात का तापमान

पटना. महापर्व छठ पर पूरे प्रदेश में तापमान सामान्य से नीचे रहने के आसार हैं. अगले 72 घंटे में तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. विशेष रूप से दक्षिणी-पश्चिमी बिहार में असरदार ठंड और उत्तर बिहार में सुबह के समय अच्छी-खासी ठंड महसूस होने का मौसमी परिदृश्य बन रहा है. दरअसल, प्रदेश में पछिया और उत्तरी-पछिया हवा आठ से 10 किलो प्रति घंटे की रफ्तार चल रही है. ऐसा लगातार जारी रहेगा. ऐसे में छठ पर्व के व्रतियों को खासतौर पर सुबह ठंड से बचाव के लिए सतर्क रहना पड़ सकता है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें