1. home Home
  2. religion
  3. chandra grahan november 2021 lunar eclipse has started do these things after the eclipse ends tvi

Chandra Grahan November 2021 : शुरू हो चुका है चंद्र ग्रहण, ग्रहण की समाप्ति के बाद ये काम जरूर करें

आज यानि 19 नवंबर को साल 2021 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण शुरू हो चुका है. विज्ञान के नजरिए से बात करें तो ग्रहण अत्यंत महत्वपूर्ण घटना है वहीं ज्योतिषीय के अनुसार ग्रहण अशुभ माना गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chandra Grahan November 2021
Chandra Grahan November 2021
Instagram

ज्योतिष के अनुसार ग्रहण लगने से पहले और ग्रहण लगने के बाद कुछ विशेष कार्य करने की सलाह दी जाती है. मान्यता है कि ग्रहण से पहले और ग्रहण के बाद कुछ नियमों के पालन से लोगों पर ग्रहण के कारण पड़ने वाले अशुभ पल कम हो जाते हैं. जानें ग्रहण के पहले और ग्रहण की समाप्ति के बाद क्या करें.

ग्रहण समाप्ति के बाद ये करें

1 ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चंद्र ग्रहण के बाद स्नान करना जरूरी माना गया है. ऐसा माना जाता है कि स्नान करने से ग्रहण का प्रभाव समाप्त हो जाता है. नहाने के पानी में गंगा जल डालकर स्नान करने से लाभ होता है.

2 ग्रहण की समाप्ति के बाद स्नान करें और फिर साफ-स्वच्छ वस्त्र पहनना जरूरी है. ग्रहण के दौरान पहने गए कपड़ों को धोने के बाद ही दूबारा इस्तेमाल करना चाहिण्.

3 ग्रहण समाप्ति के बाद तुरंत स्नान करके सबसे पहले पूरे घर में गंगा जल का छिड़काव करना जरूरी माना गया है.

4 ग्रहण की समाप्ति के बाद घर में गंगा जल का छिड़काव करने के साथ ही घर के मंदिर में भी गंगा जल का छिड़काव किया जाना जरूरी है. इसके बाद ही पूजा शुरू करनी चाहिए.

5 मंदिर स्थल पर गंगा जल छिड़कने के बाद साफ=सफाई करें. उसके बाद देवी- देवताओं का गंगा जल से अभिषेक करें.

6 ग्रहण खत्म होने के बाद गाय को रोटी खिलाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गाय को भोजन कराने से सभी तरह के ग्रहण दोषों से मुक्ति मिलती है.

7 ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करें और फिर दान के लिए कुछ पैसे -सामग्री जरूर निकालें. घर के सभी सदस्य दान की सामग्री को हाथ लगाएं आर फिर किसी गरीब को वह सामग्री दान कर दें.

15 दिन बाद लगेगा सूर्य ग्रहण

आज से ठीक 15 दिन बाद 4 दिसंबर को सूर्य (Surya Grahan) भी लगने जा रहा है. माना जा रहा है. आज का चंद्र ग्रहण 580 साल में लगने वाला सबसे लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण है. इससे पहले साल 1440 में ऐसा ग्रहण लगा था। अब इसके बाद इतना लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण 8 फरवरी 2669 में लगेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें