36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PHOTOS: ये हैं यूपी के प्रसिद्ध मां दुर्गा का मंदिर, जहां दर्शन मात्र से भक्तों की मुरादें होती हैं पूरी

Navratri Special 2023: शारदीय नवरात्रि पर्व का आज चौथा दिन है. आज के दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जा रही है. हम आपको इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश के फेमस दुर्गा मंदिरों के बारे में बताएंगे.

Undefined
Photos: ये हैं यूपी के प्रसिद्ध मां दुर्गा का मंदिर, जहां दर्शन मात्र से भक्तों की मुरादें होती हैं पूरी 6

Navratri Special 2023: शारदीय नवरात्रि पर्व का आज चौथा दिन है. आज के दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जा रही है. पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाएगी. दूर-दूर से भक्त माता रानी के दर्शन के लिए उत्तर प्रदेश के फेमस मंदिर में आ रहे हैं. हम आपको उन्ही मशहूर मंदिर के बारे में बताएंगे, जहां आपको इस नवरात्रि जरूर माता रानी का आशीर्वाद लेने जाना चाहिए.

Undefined
Photos: ये हैं यूपी के प्रसिद्ध मां दुर्गा का मंदिर, जहां दर्शन मात्र से भक्तों की मुरादें होती हैं पूरी 7

गोरखपुर तरकुलहा मंदिर

नवरात्रि के पर्व पर आपको तरकुलहा मंदिर जरूर माता राना का आशीर्वाद लेने जाना चाहिए. यह मंदिर गोरखपुर उत्तर प्रदेश में स्थित है. इस मंदिर के बारे में बताया जाता है कि जब देश में स्वतंत्रता की लड़ाई चल रही थी, तब यहां पर एक क्रांतिकारी बंधू सिंह रहते थे, जो यहां से गुजरने वाले सभी अंग्रेजों का सिर काटकर माता को समर्पित करता था. इस बीच अंग्रेजों ने बधू सिंह को पकड़ लिया और उन्हें फांसी की सजा सुना दी. लेकिन जब उन्हें फांसी दी जाने लगी उस समय बार-बार फांसी का फंदा खुद से टूट जाता था और बधू सिंह की जान बच गई. तभी जल्लाद ने बधू सिंह से प्रार्थना किया कि अगर उसने उन्हें फांसी नहीं दी तो अंग्रेज उसे जान से मार देंगे. इसके बाद बधू सिंह ने माता से प्रार्थना की तब जाकर बंधू सिंह को फांसी हुई. फिलहाल नवरात्रि के समय में यहां भक्तों की भीड़ लगी रहती है.

Undefined
Photos: ये हैं यूपी के प्रसिद्ध मां दुर्गा का मंदिर, जहां दर्शन मात्र से भक्तों की मुरादें होती हैं पूरी 8

मां ललिता मंदिर

यूपी के प्रयागराज में स्थित मां ललिता मंदिर में नवरात्रि शुरू होते ही भक्तों की भीड़ लग जाती है. यह उत्तर प्रदेश के सबसे फेमस मंदिरों में से एक है. मां ललिता देवी मंदिर, प्रयागराज (इलाहाबाद) में स्थित एक प्रमुख तीर्थ स्थल है और मां ललिता (भगवती दुर्गा के रूप में) की पूजा के लिए प्रसिद्ध है. श्रद्धालुओं के लिए महत्वपूर्ण है.

Undefined
Photos: ये हैं यूपी के प्रसिद्ध मां दुर्गा का मंदिर, जहां दर्शन मात्र से भक्तों की मुरादें होती हैं पूरी 9

विशालाक्षी शक्तिपीठ

वाराणसी यानी काशी में स्थित मणिकर्णिका घाट पर माता विशालाक्षी का मंदिर है. मान्यता है कि यहां पर माता के कान के मणि से जड़ित कुंडल गिरा था, यही कारण है कि इस घाट को मणिकर्णिका घाट कहा जाता है. यहां पर माता सती को विशालाक्षी मणिकर्णी के रूप में पूजा जाता है. नवरात्रि के पर्व पर यहां सुबह से लेकर शाम तक भक्तों की भीड़ लगी रहती है.

Undefined
Photos: ये हैं यूपी के प्रसिद्ध मां दुर्गा का मंदिर, जहां दर्शन मात्र से भक्तों की मुरादें होती हैं पूरी 10

विंध्यवासिनी देवी मंदिर

मिर्जापुर में कई धार्मिक और प्राकृतिक पर्यटन स्थल है जो पूरे विश्व में फेमस है. उन्हीं में से एक है विंध्यवासिनी देवी मंदिर. यह मिर्जापुर शहर से करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर है. इस मंदिर के पास एक प्राकृतिक कुंड है, जिसमें लोग स्नान करते हैं. इसके बाद मां विंध्यवासिनी की प्रतिमा की पूजा की जाती है. वैसे नवरात्रि के समय में यहां पर सबसे अधिक भक्तों की भीड़ लगती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें