15.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeफोटोPersonality Traits of Intelligent People: आप बुद्धिमान हैं या नहीं? इन आदतों से जानिये

Personality Traits of Intelligent People: आप बुद्धिमान हैं या नहीं? इन आदतों से जानिये

Personality Traits of Intelligent People: आप की कुछ आदतें यह आसानी से बता देती हैं कि आप कितने बुद्धिमान हैं, मंदबुद्धि हैं या औसत बुद्धिमान लोगों में से एक हैं. यहां दिये गये फैक्ट आपकी बुद्धिमता का स्तर तय करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Undefined
Personality traits of intelligent people: आप बुद्धिमान हैं या नहीं? इन आदतों से जानिये 7

Personality Traits of Intelligent People: यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आप कितने बुद्धिमान हैं तो हम आपको यहां बता रहे हैं कुछ आम आदतों के बारे में जिनके माध्यम से आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आप कितने बुद्धिमान हैं या नहीं हैं. आप कितने बुद्धिमान या इंटेलिजेंट हैं जानने के लिए आगे पढ़ें…

Undefined
Personality traits of intelligent people: आप बुद्धिमान हैं या नहीं? इन आदतों से जानिये 8

वैसे लोग जो छोटी-छोटी चीजों में परेशान हो जाते हैं वे बुद्धिमान होते हैं. वर्ष 2015 में व्यक्तित्व और व्यक्तिगत अंतर में किए गए एक स्टडी में यह बात समाने आई है कि जो लोग ज्यादा चिंता करते हैं वे बुद्धिमता की श्रेणी में आगे होते हैं क्योंकि ऐसे लोग अपने काम को अधिक गंभीरता के साथ पूरा करते हैं.

Undefined
Personality traits of intelligent people: आप बुद्धिमान हैं या नहीं? इन आदतों से जानिये 9

लेफ्ट हैंडेड लोग बुद्धिमान होते हैं. अमेरिकी लेखिका मारिया कोनिकोवा ने 2003 में एक प्रयोग में पाया था कि लेफ्ट हैंडेड लोग राइट हैंडेड लोगों से ज्यादा निपुण होते हैं. वैज्ञानिकों ने भी लेफ्ट हैंडेडनेस और डाइवर्जेन्ट थिंकिग के बीच एक लिंक पाया.

Undefined
Personality traits of intelligent people: आप बुद्धिमान हैं या नहीं? इन आदतों से जानिये 10

जिन लोगों का सेंस ऑफ ह्यूमर अच्छा होता है वे भी बुद्धिमान लोगों की कैटेगरी में आते हैं. साल 2010 में स्टडी न्यू मैक्सिको यूनिवर्सिटी द्वारा कराई गई स्टडी में यह बात सामने आई कि ह्यूमर बुद्धि को प्रभावित करता है और यह ब्रेन की एक्सरसाइज कराता है.

Undefined
Personality traits of intelligent people: आप बुद्धिमान हैं या नहीं? इन आदतों से जानिये 11

जो लोग रात के वक्त ज्यादा काम करते हैं वे आम लोगों की तुलना में ज्यादा बुद्धिमान होते हैं. वैज्ञानिकों ने रिसर्च में यह पाया है कि जो लोग रात के वक्त ज्यादा काम करते हैं या ज्यादा प्रोडक्टिव होते हैं वे इंटेलिजेंट होते हैं.

Undefined
Personality traits of intelligent people: आप बुद्धिमान हैं या नहीं? इन आदतों से जानिये 12

मनोवैज्ञानिक टॉमस चमोरो-प्रेम्यूजिक के अनुसार वैसे लोग जो दूसरों के काम के बारे में जानने के इच्छुक होते हैं वे भी दूसरों से ज्यादा बुद्धिमान होते हैं. यानि यदि आप अपने काम के साथ-साथ दूसरों के काम के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो आप भी बुद्धिमान हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें