22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeफोटोHealth Tips: जड़ से खत्म करना चाहते हैं यूरिक एसिड, तो आज से ही शुरू कर दें इसे पीना

Health Tips: जड़ से खत्म करना चाहते हैं यूरिक एसिड, तो आज से ही शुरू कर दें इसे पीना

गलत खान-पान को दोष दें या बहुत अधिक तनाव को ये सभी चीजें शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती हैं, जो किडनी, हृदय और यकृत के कामकाज को प्रभावित कर सकती हैं, शरीर और मांसपेशियों में दर्द बढ़ा सकती हैं.

undefined
यूरिक एसिड 

गलत खान-पान को दोष दें या बहुत अधिक तनाव को ये सभी चीजें शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती हैं, जो किडनी, हृदय और यकृत के कामकाज को प्रभावित कर सकती हैं, शरीर और मांसपेशियों में दर्द बढ़ा सकती हैं. रक्तप्रवाह में बहुत अधिक यूरिक एसिड हाइपरयुरिसीमिया जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है, यह स्थिति गुर्दे में पथरी का कारण बन सकती है और गठिया का कारण भी बन सकती है. 

undefined
यूरिक एसिड से बचाव

ऐसे में शरीर को प्राकृतिक रूप से ठीक करने और बढ़े हुए यूरिक एसिड से होने वाले नुकसान की मरम्मत का सबसे अच्छा तरीका आहार में बदलाव करके किया जा सकता है. यहां कुछ घरेलू पेय और जूस दिए गए हैं जो स्वाभाविक रूप से शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

undefined
अदरक की चाय

रोजाना अदरक की चाय पीने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. ऐसा अदरक के एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुणों के कारण होता है. इसके अलावा, अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और खनिज प्राकृतिक रूप से सूजन, जोड़ों के दर्द और शरीर के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

undefined
खीरे का रस

खीरे के रस में थोड़ा सा नींबू मिलाकर पीने से लीवर, किडनी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है और रक्तप्रवाह में यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है. यह पोटेशियम और फास्फोरस की उपस्थिति के कारण होता है जो किडनी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है और किडनी के कामकाज को बढ़ावा देने में मदद करता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

undefined
ताजा गाजर का रस

ताजा गाजर के रस में एक चुटकी नींबू का रस मिलाकर पीने से बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि गाजर के रस में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, फाइबर, बीटा कैरोटीन, खनिज होते हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड के कारण होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें नींबू का रस मिलाने से पेय के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद मिलती है क्योंकि नींबू भी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी से भरपूर होता है जो प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा और कोशिका पुनर्जनन को बढ़ाने में मदद करता है.

undefined
ग्रीन टी का सेवन

इस साधारण चाय की चुस्की न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकती है, बल्कि साथ ही इस साधारण चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव यौगिक कुछ ही दिनों में प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें