16.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PHOTOS: भारत में इस जगह पर नहीं मनाई जाती है दिवाली, जानिए क्या है वजह

Diwali 2023: दिवाली को लेकर देशभर में तैयारियां जोरों पर हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं हमारे देश में ऐसा भी राज्य है जहां दिवाली नहीं मनाई जाती है. आइए जानते हैं विस्तार से.

Undefined
Photos: भारत में इस जगह पर नहीं मनाई जाती है दिवाली, जानिए क्या है वजह 5

Diwali 2023: दिवाली को लेकर देशभर में तैयारियां जोरों पर हैं. लोग घरों की सफाई करना शुरू कर दिए हैं. साथ ही महिलाएं शॉपिंग भी करना शुरू कर दी हैं. इस त्योहार को भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं हमारे देश में ऐसा भी राज्य है जहां दिवाली नहीं मनाई जाती है. आइए जानते हैं विस्तार से.

Undefined
Photos: भारत में इस जगह पर नहीं मनाई जाती है दिवाली, जानिए क्या है वजह 6

भारत में किस राज्य में दिवाली नहीं मनाई जाती है

इस साल दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी. अभी से बाजारों में भी जमकर रौनक देखने को मिल रही है. हम बात कर रहे हैं भारत में ऐसा कौन सा राज्य है जहां दिवाली नहीं मनाई जाती है. दरअसल दक्षिण भारत यानी साउथ इंडिया में दिवाली नहीं मनाई जाती है.

Undefined
Photos: भारत में इस जगह पर नहीं मनाई जाती है दिवाली, जानिए क्या है वजह 7

साउथ इंडिया में क्यों नहीं मनाई जाती दिवाली

गौरतलब है कि साउथ इंडिया यानी दक्षिण भारत में दिवाली का पर्व नहीं मनाया जाता है. पौराणिक मान्यता है कि राक्षसों के राजा बलि का पूरे दक्षिण भारत में राज था और उन्होंने यहां की राजधानी महाबलीपुरम को बनाया था.

Undefined
Photos: भारत में इस जगह पर नहीं मनाई जाती है दिवाली, जानिए क्या है वजह 8

राक्षस प्रजाति के होते हुए भी लोग राजा बलि बेहद दानवीर थे और लोग उनकी पूजा करते हैं. दिवाली के दिन राजा बलि की हार हुई थी और इसलिए ही केरल यानी साउथ इंडिया में दिवाली सेलिब्रेट नहीं की जाती है.

Also Read: IRCTC लाया है लखनऊ से थाईलैंड के लिए सस्ता टूर पैकेज, अब बिना वीजा के विदेश घूमने का सपना होगा पूरा
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें