30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ज्वाइंट टर्म इंश्योरेंस प्लान, पैसे बचाएं, एक-दूसरे को दें बीमा सुरक्षा, जानें अन्‍य सुविधाओं के बारे में

हम सभी को जीवन में एक वित्तीय सुरक्षा कवर की जरूरत होती है. इसके लिए हम जीवन बीमा की योजना लेते हैं. खुद के लिए, साथ ही अपने पार्टनर (पति /पत्नी) के लिए भी. ऐसे में दोनों बीमा पॉलिसी के लिए अलग-अलग प्रीमियम का भुगतान करता पड़ता है. ऐसे में अगर दोनों का सुरक्षा कवर […]

हम सभी को जीवन में एक वित्तीय सुरक्षा कवर की जरूरत होती है. इसके लिए हम जीवन बीमा की योजना लेते हैं. खुद के लिए, साथ ही अपने पार्टनर (पति /पत्नी) के लिए भी. ऐसे में दोनों बीमा पॉलिसी के लिए अलग-अलग प्रीमियम का भुगतान करता पड़ता है.
ऐसे में अगर दोनों का सुरक्षा कवर एक ही पॉलिसी से उपलब्ध हो, तो कितना अच्छा होगा. हां, ऐसा है. आप एक ही पॉलिसी से दोनों लोगों का सुरक्षा कवर पा सकते हैं और उसके लिए आपको एक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा. आइए, जानते हैं इस विकल्प के बारे में…
संयुक्त बीमा योजना यानी ज्वाइंट इंश्योरेंस प्लान आज के समय में नवविवाहितों की पहली पसंद बनती जा रही है. यह एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप अपने पार्टनर के साथ एक ही पॉलिसी के रहते हैं और बुरे वक्त में वैसी ही सुरक्षा देने में सफल होते है जितना साथ-साथ जीवन के राह पर चलते हुए केयर करते हैं. इस तरह की बीमा योजना एक साथ दो पॉलिसी का लाभ एक ही प्रीमियम के तहत देता है, जो तुलनात्मक रूप से कम होता है.
पिछले कुछ वर्षों से संयुक्त जीवन बीमा योजना की लोकप्रियता बढ़ी है और संयुक्त टर्म पॉलिसी अब बीमा कंपनियों के लिए एक नया रास्ता बन गया है. न्यूनतम प्रीमियम के भुगतान के साथ पति-पत्नी को बीमा का सुरक्षा एक ही पॉलिसी में पाना सबसे अच्छा विकल्प है, जो हर कोई चाहता है. वैसे भी टर्म इंश्योरेंस प्लान आज भी सबसे लोकप्रिय बीमा विकल्पों में से एक है.
भारत में जीवन बीमा बेचने वाली कंपनियां अब लोगों के सेंटिमेंट्स को देखते हुए ज्वाइंट टर्म इंश्योरेंश प्लान में कुछ खास बदलाव करते हुए बाजार में अपनी योजनाएं लेकर आ रहे हैं. इन बीमा योजनाओं को कुछ खास किस्म के उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर जारी किया गया है. कुछ संयुक्त बीमा योजनाओं में पति और पत्नी के साथ-साथ बच्चों को भी जोड़ा गया है. यानी एक ही पॉलिसी के साथ आप अपने पूरे परिवार का बीमा प्राप्त कर लेते हैं और आपको एक ही पॉलिसी का प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है.
कुछ बीमा कंपनियां जैसे पीएनबी मेटलाइफ और एजऑन लाइफ इंश्योरेंस अपने संयुक्त जीवन बीमा योजना में कामकाजी और गृहिणी दोनों तरह की पत्नियों को शामिल करते हैं जबकि कई कंपनियां केवल कामकाजी पत्नियों को ही संयुक्त जीवन बीमा में शामिल करते हैं.
अगर पति और पत्नी एक ही कंपनी में बिजनेस पार्टनर हैं तो एक ही ज्वांइट टर्म इंश्योरेंस प्लान के तहत दोनों को को-ऑनर के रूप में शामिल किये जा सकते हैं. यही नहीं, बाजार में उपलब्ध कुछ जीवन बीमा तो व्यावसायिक साझेदार के साथ भी इस तरह का कवर हासिल करने का प्रस्ताव देते हैं. इस तरह साझा व्यवसाय को भी इसके जरिये सुरक्षा हासिल होती है.
अत्यधिक सुविधाजनक
ज्वाइंट टर्म इंश्योरेंस प्लान का प्राथमिक लाभ इससे जुड़ी सुविधा है. एक अकेली बीमा कंपनी और एक अकेले पॉलिसीधारक के साथ च्वाइंट लाइफ इंश्योरेंस को मैनेज करना आसान है. इसलिए इसका चुनाव करने में ही समझदारी है. छोटे परिवारों में दोनों जीवनसाथी साझा संपत्तियों और संयुक्त जमानत आदि का लाभ ले सकते हैं. अपने जीवनसाथी को बीमा प्लान में शामिल करने से पॉलिसी का प्रबंधन आसान हो जाता है.
काफी कम लागत
संयुक्त जीवन बीमा कवर का लाभदायक पहलू इसकी कम लागत भी है. दो अलग-अलग पॉलिसियां लेने के मुकाबले यह सस्ता पड़ता है. इसमें पहली बीमित राशि के भुगतान के बाद प्रीमियम कम हो जाता है.
प्लान का लचीलापन
संयुक्त बीमा प्लान का एक अन्य लाभ इसका लचीलापन है. इस प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी में बीमित व्यक्ति पहले एक टर्म प्लान ले सकता है. बाद में उसमें जीवनसाथी का नाम भी शामिल करा सकता है. इस तरह से यह प्लान संयुक्त जीवन बीमा प्लान में तब्दील हो जाता है. इसी के साथ यदि किसी कारणवश तलाक जैसी कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटित होती है तो प्राथमिक पॉलिसीधारक अपने जीवनसाथी का नाम पॉलिसी हटवा भी सकता है.

सुरक्षा का सशक्त रूप
इस प्रकार का जीवन बीमा कवर सुरक्षा का सशक्त रूप है. खासकर ऐसे जीवनसाथी के मामले में जो वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर न हो. परिवार के प्रमुख कमाऊ सदस्य की असामयिक मृत्यु होने पर प्राप्त रकम परिवार को बेहद जरूरी वित्तीय राहत प्रदान करती है. दो लोगों के जीवन बीमा से मिलने वाली रकम उन युगलों के मामले में बेहद लाभप्रद साबित हो सकती है.
लोन पर भी कवर
यदि आप अपने लोन को भी बीमा कवर प्रदान करने के इच्छुक हैं, तो संयुक्त जीवन बीमा प्लान इसका उपयुक्त समाधान प्रदान करता है. किसी भी जीवनसाथी की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में बीमा से मिलने वाली राशि बकाये कर्ज को अदा करने के काम आ सकती है.
इसके अलावा कुछ जीवन बीमा योजनाएं व्यावसायिक पार्टनर के साथ इस प्रकार का कवर लेने की सुविधा भी प्रदान करती हैं. ऐसे मामलों में यदि किसी कारणवश एक व्यावसायिक साझेदार की मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी से प्राप्त राशि व्यवसाय को सुरक्षित बनाने और वित्तीय नुकसान से बचाने में मददगार साबित हो सकती है. आजकल जीवन बीमा को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ रही है.
ऐसे में संयुक्त जीवन बीमा कवर के रूप में साझा बीमा कवर प्राप्त करने में ही समझदारी है. साझा जीवन बीमा प्लान का फायदा यही है कि व्यक्तिगत पॉलिसी के मुकाबले इससे दोहरी सुरक्षा प्राप्त होती है. इसका सबसे सुविधाजनक पहलू यह है कि इसे अकेले के बजाय दो व्यक्ति मिलकर चला सकते हैं. इससे परिवार के प्रति आपकी बीमा एवं वित्त संबंधी चिंताएं कम हो जाती हैं. जब आप नहीं रहेंगे, तो परिवार को वित्तीय सुरक्षा हासिल होती रहेगी.
मुख्य विशेषताएं
अपने जीवनसाथी को बीमा प्लान में शामिल करने से पॉलिसी का प्रबंधन आसान हो जाता है. दो अलग-अलग पॉलिसियां लेने के मुकाबले यह सस्ता पड़ता है. इसमें पहली बीमित राशि के भुगतान के बाद प्रीमियम कम हो जाता है.
टर्म प्लान लेने के बाद आप कभी भी अपने जीवन साथी को उसमें जोड़ कर उसे संयुक्त टर्म प्लान में बदल सकते हैं या तलाक के बाद पॉलिसी से नाम हटाने सकते हैं. इसका सबसे सुविधाजनक पहलू यह है कि इसे अकेले के बजाय दो व्यक्ति मिलकर चला सकते हैं.

एकल व संयुक्त बीमा की तुलना
एक स्वस्थ जोड़े द्वारा एक करोड़ रुपये की संयुक्त टर्म बीमा पॉलिसी (50 लाख की व्यक्तिगत पॉलिसी को रख कर) की काल्पनिक प्रीमियम की स्थिति को मानते हुए अगले 30 साल में जो बचत होगी वह इस प्रकार है. इसमें किसी प्रकार के राइडर या जीएसटी को शामिल नहीं किया गया है.
उम्र प्रीमियम (Rs )
संयुक्त एकल एकल बचत
महिला पुरुष 30 साल में
25 6,894 3,483 4,425 30,420
30 8,984 4,854 5,970 55,200
40 14,839 8,675 10,057 1,16,790
50 27,348 15,482 16,478 1,38,360

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें