32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कच्चे तेल के दामों में कमी से शेयर बाजारों की नरमी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स ने लगायी 361 अंक की छलांग

मुंबई : वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख, कच्चे तेल के दाम में कमी और कोटेक बैंक के शेयरों में उछाल के चलते स्थानीय शेयर बाजारों में तीन दिन से जारी गिरावट का सिलसिला शुक्रवार को थम गया और प्रमुख सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए. बीएसई का सेंसेक्स शुक्रवार को 361.12 अंक यानी 1.02 फीसदी […]

मुंबई : वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख, कच्चे तेल के दाम में कमी और कोटेक बैंक के शेयरों में उछाल के चलते स्थानीय शेयर बाजारों में तीन दिन से जारी गिरावट का सिलसिला शुक्रवार को थम गया और प्रमुख सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए. बीएसई का सेंसेक्स शुक्रवार को 361.12 अंक यानी 1.02 फीसदी चढ़कर 35,673.25 अंक पर बंद हुआ. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में भी 92.55 अंक यानी 0.87 फीसदी की तेजी देखी गयी और वह 10,693.70 अंक पर बंद हुआ.

दोनों शेयर बाजारों में कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में सबसे अधिक तेजी दर्ज की गयी और वह करीब नौ फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ. वारेन बफे की अगुवाई वाली बर्कशायर हैथवे इंक की निजी बैंक में निवेश की योजना से जुड़ी खबरों के बीच बैंक के शेयरों में यह उछाल देखने को मिली. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, बर्कशायर हैथवे प्रवर्तक की हिस्सेदारी खरीदकर या वरीयता के आधार पर आवंटन के जरिये चार अरब डॉलर से छह अरब डॉलर का निवेश कर सकती है.

इसके साथ ही, अडाणी पोर्ट्स, बजाज ऑटो, इंफोसिस, एशियन पेंट्स, मारुति, एचयूएल, एलएंडटी, एमएंडएम, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी तीन फीसदी तक चढ़े, जबकि सन फॉर्मा, कोल इंडिया, यस बैंक, पावर ग्रिड और एनटीपीसी के शेयर दो फीसदी तक लुढ़क गये. एशियाई और यूरोपीय बाजारों में सकारात्मक रुख का असर भी भारतीय शेयर बाजारों में देखने को मिला. दिन के कारोबार में अमेरिका डॉलर के मुकाबले रुपया 24 पैसे के सुधार के साथ 70.66 रुपये पर रहा.

ओपेक और गैर-ओपेक देशों में तेलों के उत्पादन में कटौती के बीच सहमति नहीं बन पाने से कच्चे तेल की कीमतों में और अधिक नरमी देखी गयी. बीएसई में उपलब्ध अस्थायी आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने गुरुवार को 72.47 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 389.78 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

वैश्विक बाजारों में एशिया में कोरिया का कोस्पी शेयर सूचकांक 0.34 फीसदी, जापान का निक्केई 0.82 फीसदी, हांगकांग का हैंग सेंग 0.35 फीसदी तथा शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.02 फीसदी तक चढ़े. यूरोप में शुरुआती कारोबार में फ्रैंकफर्ट का डीएएक्स 0.85 फीसदी और पेरिस सीएसी 40 सूचकांक 1.40 फीसदी तक ऊंचे चल रहे थे. लंदन का एफटीएसई भी 1.53 फीसदी तक चढ़ गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें