27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इवीएम व वीवीपैट विसवार स्ट्रांग रूम में होंगे शिफ्ट, एक पार्टी का एक एजेंट रहेगा

चाईबासा : लोकसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक हुई. बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों के समक्ष चुनाव में प्रयुक्त होनेवाली इवीएम और वीवीपैट मशीनों का फर्स्ट रेंडमाइजेशन किया गया. डीसी ने फर्स्ट रेंडमाइजेशन किया. बैठक में भाग ले रहे राजनीतिक दलों के […]

चाईबासा : लोकसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक हुई. बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों के समक्ष चुनाव में प्रयुक्त होनेवाली इवीएम और वीवीपैट मशीनों का फर्स्ट रेंडमाइजेशन किया गया. डीसी ने फर्स्ट रेंडमाइजेशन किया.

बैठक में भाग ले रहे राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीसी ने कहा कि चुनाव आयोग के सॉफ्टवेयर के माध्यम से बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवी पैट का रेंडमाइजेशन कर यह तय किया जाता है कि कौन सी बीयू और सीयू किस बूथ पर भेजी जानी है. डीसी ने कहा कि प्राप्त इवीएम और वीवी पैट को स्ट्रांग रूम में विधानसभा वार शिफ्ट किया जायेगा.

इवीएम, वीवी पैट को शिफ्ट करने की प्रक्रिया राजनीतिक दलों व प्रतिनिधियों के सामने होगी. इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी. स्ट्रांग रूम में इवीएम को विधानसभावार रखने के बाद सील कर दिया जायेगा. उन्होंने राजनीतिक दलों को जल्द से जल्द अपने बूथ लेवल एजेंटों की प्रतिनियुक्ति कर लेने को कहा. बैठक में मौजूद एसपी चंदन झा ने राजनीतिक दलों के लोगों से चुनाव प्रक्रिया को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाले लोगों की जानकारी देने को कहा.
एसपी ने कहा कि कहीं किसी बूथ में किसी जगह पर ऐसी कोई भी सूचना हो कि कोई व्यक्ति, समूह या संगठन मतदाताओं को डरा-धमका सकता है, तो इसकी जानकारी उन्हें दें. एसपी ने कहा कि एक सप्ताह में राजनीतिक दलों से लिस्ट देने को कहा. मौके पर विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि व पदाधिकारी उपस्थित थे.
एक दल के एक एजेंट को ही मिलेगा आइकार्ड : बैठक में उपपायुक्त ने कहा कि एक राजनीतिक पार्टी के एजेंटों को एक ही आइ कार्ड मिलेगा. एक पार्टी का एक ही एजेंट होगा. बूथ में एक पार्टी के दो एजेंटों के प्रवेश करने पर उसे हटा दिया जायेगा. सभी राजनीतिक पार्टियां सुनिश्चित कर लें कि वे शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न कराने में अपना शत प्रतिशत योगदान दें, पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ अपना कार्य करें. उपायुक्त ने कहा कि राजनीतिक पार्टी अपना-अपना एजेंट तय कर लें ताकि परेशानी न हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें