27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा, एयरपोर्ट होने से धालभूमगढ़ क्षेत्र का तेजी से होगा विकास

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि धालभूमगढ़ में एयरपोर्ट बनने से इस क्षेत्र का तेजी से विकास होगा. कोल्हान के साथ ही पश्चिम बंगाल व ओड़िशा के लोगों को भी इस एयरपोर्ट से लाभ होगा. क्षेत्र में व्यापारिक गतिविधियां बढ़ेंगी. इस एयरपोर्ट को समयबद्ध तरीके से पूरा करना होगा. राज्य सरकार इसमें पूरा […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि धालभूमगढ़ में एयरपोर्ट बनने से इस क्षेत्र का तेजी से विकास होगा. कोल्हान के साथ ही पश्चिम बंगाल व ओड़िशा के लोगों को भी इस एयरपोर्ट से लाभ होगा. क्षेत्र में व्यापारिक गतिविधियां बढ़ेंगी. इस एयरपोर्ट को समयबद्ध तरीके से पूरा करना होगा. राज्य सरकार इसमें पूरा सहयोग करेगी. इस माह के अंत में इस एयरपोर्ट के लिए भूमि पूजन किया जायेगा.
श्री दास ने यह बातें गुरुवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन सचिव आरएन चौबे के साथ राज्य में बन रहे विभिन्न एयरपोर्ट के कार्यों की समीक्षा के दौरान कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि 70 साल से इस क्षेत्र की सुध किसी ने नहीं ली. केंद्र सरकार और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से यह काम सफल हो रहा है. एयरपोर्ट बनने से क्षेत्र के लोगों को रोजगार मिलेगा.
अर्थव्यवस्था अच्छी होगी. प्रधानमंत्री का सपना है कि हवाई चप्पल पहननेवाला भी हवाई यात्रा कर सके. ज्यादा से ज्यादा लोगों को एयरपोर्ट बनने से लाभ मिलेगा.
फरवरी 2020 तक बनेगा देवघर एयरपोर्ट : मुख्यमंत्री ने कहा कि देवघर एयरपोर्ट फरवरी 2020 तक बन कर तैयार हो जायेगा. इस पर 180 सीटर क्षमता वाले विमानों का परिचालन हो सकेगा.
भारत सरकार के सचिव ने एयरपोर्ट के निर्माण से विस्थापित लोगों के पुनर्वास के लिए देवघर में किये गये कार्य को अत्यंत सराहनीय बताया और झारखंड सरकार और देवघर उपायुक्त को बधाई दी. उन्होंने कहा कि यह एक आदर्श पुनर्वासन है, जिसका अनुकरण किया जाना चाहिए.
दिसंबर 2020 तक पूरा होगा पहले चरण का काम : एयरपोर्ट अॉथोरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन गुरुपद महापात्रा ने बताया कि धालभूमगढ़ में दूसरे विश्व युद्ध के समय की यहां पर हवाई पट्टी बनी हुई है. यह एयरपोर्ट दो फेज ने बनाया जायेगा. पहले फेज में यहां छोटे विमानों का आवागमन हो सकेगा. यह दिसंबर 2020 तक बन कर तैयार हो जायेगा. इसके साथ ही दूसरे फेज का काम भी चलता रहेगा.
बैठक में दुमका, बोकारो, पलामू, जमशेदपुर एयरपोर्ट पर भी चर्चा हुई. मौके पर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, परिवहन सचिव प्रवीण टोप्पो, पथ सचिव केके सोन, जमशेदपुर के उपायुक्त अमित कुमार व देवघर के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा समेत कई अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें