Advertisement

patna

  • May 27 2019 4:30AM
Advertisement

रालोसपा विधानमंडल दल का जदयू में विलय

रालोसपा विधानमंडल दल का जदयू में विलय

  पटना : रालोसपा विधानमंडल दल का जदयू में विलय हो गया है. उसके तीनों विधानमंडल सदस्यों को जदयू के सदस्यों के रूप में मान्यता मिल गयी है. इनमें चेनारी से विधायक ललन पासवान, हरलाखी से विधायक सुधांशु शेखर और गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित विधान पार्षद संजीव श्याम सिंह शामिल हैं.  

 
 बिहार विधानमंडल सचिवालय से मिली जानकारी के अनुसार रालोसपा विधानमंडल दल के तीनों सदस्यों ने 24 मई को सर्वसम्मति से जदयू विधानमंडल दल में विलय करने का निर्णय लिया. इसकी सूचना बिहार विधानसभा सचिवालय को दी. विधायक ललन पासवान और सुधांशु शेखर ने विधानसभा अध्यक्ष के सामने उपस्थित होकर जदयू विधायक दल के सदस्य के रूप में मान्यता देने का अनुरोध किया. 
 
इस संबंध में जदयू ने भी अपनी सहमति दे दी. इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी की सहमति के बाद दोनों सदस्य 26 मई से जदयू के सदस्य के रूप में माने गये हैं. इनके साथ ही विधानसभा में जदयू विधायकों की संख्या बढ़ कर 73 हो गयी है.  दिनेश यादव, कविता सिंह और अजय मंडल के लोकसभा के लिए चुन जाने के बाद तीन सीटें खाली भी होंगी, जिन पर बाद में उपचुनाव कराये जायेंगे.
 
वहीं बिहार विधान परिषद में रालोसपा के एक मात्र सदस्य संजीव श्याम सिंह ने 24 मई को जदयू में विलय करने का निर्णय लेकर इसकी सूचना विधान  परिषद के कार्यकारी सभापति को दी. रालोसपा का जदयू में विलय कर  लेने संबंधी पत्र सत्तारूढ़ दल के मुख्य सचेतक  संजय कुमार सिंह ने जदयू विधायक दल की स्वीकृति संबंधी पत्र और जदयू के प्रदेश अध्यक्ष  बशिष्ठ नारायण सिंह ने भी इस विलय की सहमति संबंधी पत्र बिहार विधान परिषद  के कार्यकारी सभापति  को दिया. इस पर विचार के बाद विधान  परिषद के कार्यकारी सभापति ने इस विलय की मान्यता दे दी है. अब संजीव श्याम  सिंह का राजनैतिक दल जदयू हो गया है.
 
विप में जदयू सबसे बड़ा दल, 33 सदस्य
 इसके साथ ही विधान परिषद में जदयू पार्षदों की संख्या कार्यकारी सभापति को छोड़ 32 हो गयी है. इनके अतिरिक्त 75 सदसीय सदन में भाजपा के 21, राजद के आठ, कांग्रेस के तीन,भाकपा के दो, लोजपा के दो, हम के एक और तीन निर्दलीय सदस्य हैं. दाे सीटे खाली हैं. दो विधान पार्षदों के लोकसभा के लिए चुन जाने से दो और सीटें खाली हो जायेंगी.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement