27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गंगा जमुनवा के निर्मल पानी शुभे हो, पारंपरिक गीत के साथ ऐश्वर्या के चुमावन और हल्दी की रस्म

पटना : बिहार की फिजां इन दिनों सूबे के सबसे बड़े सियासी परिवार के बड़े चिराग की शादी की महक महसूस की जा सकती है. जी हां, लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप की शादी पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की बेटी से हो रही है. दोनों परिवार राजनीति से ताल्लुक रखते हैं. इसलिए शादी की […]

पटना : बिहार की फिजां इन दिनों सूबे के सबसे बड़े सियासी परिवार के बड़े चिराग की शादी की महक महसूस की जा सकती है. जी हां, लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप की शादी पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की बेटी से हो रही है. दोनों परिवार राजनीति से ताल्लुक रखते हैं. इसलिए शादी की तैयारियों और कार्यक्रमों पर मीडिया की भी नजरें बनी हुई हैं. पटना स्थित पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के 10 सर्कुलर रोड वाले आवास पर तैयारियां अंतिम चरण में हैं, वहीं दुल्हन ऐश्वर्या के घर हल्दी और चुमावन की रस्म अदायगी चल रही है. जानकारी के मुताबिक तेज प्रताप के घर पर मटकोर की तैयारी चल रही है, वहीं ऐश्वर्या पीली साड़ी में चुमावन की रस्म अदा कर रही है. घर में मेहमानों का आगमन जारी है. उसी बीच शादी के माहौल को पारंपरिक गीत भी खुशनुमा बना रहे हैं.

सबसे पहले दुल्हन ऐश्वर्या को उनके घर में चाचियों, भाभी और मौसियों ने पीली साड़ी पहनाकर पूरी तरह से तैयार कर चांदी की चौकी पर बिठाया और चुमावन की प्रक्रिया शुरू हो गयी. ऐश्वर्या की मां पूर्णिमा राय ने अपनी बेटी का चुमावन किया और उसके बाद शादी के पारंपरिक गीत, गंगा जमुनवा के निर्मल पानी शुभे हो, अम्मा रानी ढारेली पानी…, गीत गाया.ऐश्वर्या का चुमावन करने वाली भाभियों ने जमकर उसके साथठिठोली भी कीं और उसे आशीर्वाद दिया. बताया जा रहा है कि घर में हल्दी की रस्म भी चल रही है. जिसमें चुमावन के बाद ऐश्वर्या को में हल्दी लगायी गयी.

दोनों परिवारों को आशीर्वाद देने के लिए मेहमानों का तांता अभी से लग गया है. योग गुरु बाबा रामदेव ने दूल्हा-दुल्हन से मिलकर उन्हें आशीर्वाद दिया है. ऐश्वर्या के पिता चंद्रिका राय शादी की तैयारी में बार-बार वेटेनरी कॉलेज ग्राउंड और अपने घर पर तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. उधर, वेटनरी ग्राउंड में बीस हजार बरातियों को खिलाने के लिए सभी सामान पहुंच चुके हैं और लगभग एक सौ से ज्यादा कारिगर अपने काम में लगे हुए हैं. मुख्य हलवाई काकहना है कि तैयारीजोरोंपर है. भोज के लिए पूरी तरह शाकाहारी व्यवस्था की गयी है. भोजन में गुलाब जामुन, बुंदी मलाई, इमरती, कड़ाही पनीर, वेज कोफ्ता, परवल और आलू दम की सब्जी, कश्मीरी दाल, वेज बिरियानी, मीठा दही बाड़ा, नान, मिस्सी रोटी, पंजाबी कुल्चा, पंजाबी छोला, दाल मखनी बनाया जा रहा है.

लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेज प्रताप की शादी चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या राय से 12 मई को है. इसके पहले संगीत और मेहंदी कार्यक्रम में परिवार के लोग झूमते नजर आये थे. तेज प्रताप की बरात 12 मई की शाम को सात बजे वेटनरी कॉलेज के खेल मैदान लिए रवाना होगी. यहां जयमाला और प्रीतिभोज का आयोजन किया गया है. वहीं, पूर्व मंत्री चंद्रिका राय के पारिवारिक लोगों ने बताया कि शादी की अन्य सभी रस्में सरकारी आवास पर ही संपन्न होगी. शादी होने के बाद 13 मई की सुबह करीब साढ़े चार बजे तक ऐश्वर्या की विदाई कर जायेगी.

यह भी पढ़ें-
लालू परिवार पर तेज प्रताप की शादी के दौरान नहीं पड़े किसी की बुरी नजर, किया गया यह उपाय, जानें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें