30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पाटन : जहां कभी लगती थी जन अदालत, वहां लगा जनता दरबा, भयमुक्त होकर की विकास की चर्चा

पाटन : पहाड़ की गोद में घने जंगलों के बीच में बसे पाटन के चेतमा गांव में वातावरण इतना जल्दी बदल जायेगा, किसी ने सोचा नहीं था. वर्ष 2015 के पहले की बात हो तो इस गांव में जाने से पहले भी लोग सोचते थे. क्योंकि गांव जाने के लिए कोई रास्ता नहीं था. पैदल […]

पाटन : पहाड़ की गोद में घने जंगलों के बीच में बसे पाटन के चेतमा गांव में वातावरण इतना जल्दी बदल जायेगा, किसी ने सोचा नहीं था. वर्ष 2015 के पहले की बात हो तो इस गांव में जाने से पहले भी लोग सोचते थे. क्योंकि गांव जाने के लिए कोई रास्ता नहीं था. पैदल भी जाना हो तो पहाड़ पार करके जाना पड़ता था.
इलाके में जाने के लिए सड़क भी नहीं थी और चारों तरफ जंगलों से घिरा गांव तक था. ऐसे में उग्रवाद के पनपने और इसके सेफजोन इलाके के रूप में चेतमा का गांव चिह्नित था.
जब चाहते थे उग्रवादी आते थे, जन अदालत लगाते थे और चले जाते थे. प्रशासन के अधिकारी व जनप्रतिनिधि पहुंच से इलाका दुर था. लेकिन गुरुवार को उसी गांव की फिंजा बदली हुई थी. जहां कभी जन अदालत लगता था, वहां आज प्रशासन का जनता दरबार लगा था.
लोग जुटे थे उम्मीद के साथ और लोगों के चेहरे पर हो रहे बदलाव की खुशी साफ रूप से परलक्षित हो रही थी. जनता दरबार में मुख्य रूप से सत्तारुढ़ दल के मुख्य सचेतक सह विधायक राधाकृष्ण किशोर व पलामू के पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने भाग लिया. इस दौरान लगभग चार करोड़ 25 लाख 43 हजार 900 रुपये की योजना की आधारशिला रखी गयी.
जनता दरबार में मौजूद लोगों की समस्या सुनी गयी और उसके निराकरण का भरोसा दिलाया. जनता दरबार में जुटे लोगों ने बताया कि वर्ष-2015 से इस इलाके में विकास की शुरुआत हुई है. जब विधायक श्री किशोर ने स्वयं दिलचस्पी लेकर इस कार्य को बढ़ाया.
जिस पहाड़ को पार कर चेतमा गांव आया जाता था. उसमें 15 लाख रुपये की लागत से पीसीसी सड़क निर्माण हुआ. गांव जाने वाले इलाके वनविभाग की परिधि में आती है.इसलिए वन विभाग द्वारा एक करोड़ 94 लाख रुपये की लगत से पथ का निर्माण करा रही है.
गांव में दो आंगनबाड़ी केंद्र, 68 लाख रुपये की लागत से तालाब का निर्माण कराया जा रहा है. गांव की तसवीर पूरी तरह से बदल चुकी है. विधायक श्री किशोर का कहना है कि आनेवाले दिनों में चेतमा का इलाका विकास का मॉडल बनेगा. जनता दरबार में गरीबों के बीच कंबल का वितरण किया गया.
जबकि युवा भाजपा नेता प्रशांत किशोर ने गरीब बच्चों के बीच स्वेटर बांटा. सामुदायिक पुलिसिंग के तहत एसपी श्री माहथा ने बच्चों के बीच स्कूली बैग, बिस्कुट व चॉकलेट का वितरण किया.
जनता दरबार में अभियान एसपी अरुण सिंह, पाटन के बीडीओ सोमनाथ बनर्जी, नौडीहा बीडीओ अभय कुमार, विशेष प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता, आरईओ के जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद, लेस्लीगंज एसडीपीओ अनूप कुमार बड़ाइक, पाटन के पुलिस निरीक्षक संजीव तिवारी, थाना प्रभारी संतोष कुमार, सहित कई लोग मौजूद थे.
मानवीय दायित्व का निर्वह्न भी जरूरी : किशोर
चेतमा में प्रशासन द्वारा आयोजित जनता दरबार में सतारुढ़ दल के मुख्य सचेतक सह विधायक राधाकृष्ण किशोर ने कहा कि राजनीति में हर कार्य वोट के दृष्टिकोण से ही नहीं किया जाना चाहिए.
बल्कि मानवीय दृष्टिकोण भी रखा जाना चाहिए.बुढ़ीबुक्का, तिलैया, चेतमा आदि गांवों में मुश्किल से 200 से 300 वोट है. यदि वोट के दृष्टिकोण से देखा जाता तो दूसरे इलाके भी थे.
लेकिन यह इलाका विकास के मामले में पीछे था. यहां के लोगों के जीवन में मूलभूत सुविधाओं का अभाव था. इसलिए उन्होंने लक्ष्य व संकल्प के साथ इस इलाके की तकदीर व तस्वीर बदलने के दिशा में सक्रियता के साथ काम कर रहे हैं.
युवा भाजपा नेता प्रशांत किशोर ने कहा कि सेवा भावना के तहत कार्य करने से एक बेहतर माहौल तैयार होता है. इसी उदेश्य को लेकर इन गांवों में प्रयास किये जा रहे है.
जल्द ही लगेगा चेतमा में साप्ताहिक हाट : एसपी
पलामू के पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने कहा कि चेतमा में पुलिस पिकेट की स्थापना हो चुकी है. हेलीपैड का निर्माण कार्य भी चल रहा है. भय का वातावरण दूर हो चुका है. ग्रामीण भयमुक्त होकर अपने कार्य को करें.
नक्सलीजम अब इन इलाकों ने लौटने वाला नहीं है. क्योंकि शासन के स्तर से सुरक्षा की मुक्कमल व्यवस्था की गयी है. इन इलाकों में बेहतर सुविधा लोगों को मिले, इसके लिए प्रयास किया जा रहा है. विशेष केंद्रीय सहायता के तहत प्रत्येक वर्ष पलामू को 28 करोड़ रुपया मिलेगा.
इस राशि को ऐसे इलाकों पर खर्च किया जायेगा. उन्होंने कहा कि चेतमा में साप्ताहिक हाट की व्यवस्था हो इसके लिए प्रयास किया जा रहा है. गांवों में रोजगार का संकट है. इसलिए उनकी यह कोशिश है कि यहां के युवाओं को निजी कंपनियों के गार्ड में भरती कराया जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें