26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बीएसएनएल की हालत खराब

धनबाद : धनबाद दूरसंचार जिला में बीएसएनएल के 74 में से 72 टेलीफोन एक्सचेंज में डीजल आपूर्ति बंद कर दी गयी है. इसके चलते अधिकांश एक्सचेंज सही तरीके से काम नहीं कर पा रहे हैं. शहर के कई क्षेत्रों में बेसिक टेलीफोन, ब्रॉड बैंड सेवा भी कई माह से ठप है. अधिकृत सूत्रों के अनुसार […]

धनबाद : धनबाद दूरसंचार जिला में बीएसएनएल के 74 में से 72 टेलीफोन एक्सचेंज में डीजल आपूर्ति बंद कर दी गयी है. इसके चलते अधिकांश एक्सचेंज सही तरीके से काम नहीं कर पा रहे हैं. शहर के कई क्षेत्रों में बेसिक टेलीफोन, ब्रॉड बैंड सेवा भी कई माह से ठप है.

अधिकृत सूत्रों के अनुसार बीएसएनएल का धनबाद एवं बोकारो राजस्व जिला में कुल 74 एक्सचेंज है. इनमें से केवल दो इ-10बी सरायढेला तथा टेलीफोन एक्सचेंज रोड स्थित पुराना एक्सचेंज में नाम मात्र के लिए डीजल आपूर्ति हो रही है. इन दोनों एक्सचेंजों में भी कुछ देर के लिए ही जेनरेटर चलता है, ताकि बैटरी चार्ज हो सके.
बाकी सारे एक्सचेंजों को बैटरी के भरोसे छोड़ दिया गया है. हालत यह हो गयी है कि धनबाद, बोकारो के 28 से 30 एक्सचेंज रोज डेड हो जा रहे हैं. इसके चलते कंपनी की दूरसंचार सेवा बुरी तरह प्रभावित हो रही है. यहां बिजली की जो स्थिति है उसमें एक्सचेंजों में लगी बैटरियां चार्ज नहीं हो पा रही हैं. अधिकांश एक्सचेंजों की बैटरियां टें बोल जा रही हैं.
भूईंफोड़, आइएसएम, सिंफर का एक्सचेंज पूरी तरह बैठा : सूत्रों के अनुसार धनबाद शहर के आइएसएम, सिंफर तथा भूईंफोड़ में लगे टेलीफोन एक्सचेंज पिछले छह माह से भी अधिक समय से पूरी तरह डेड हो चुके हैं. आइएसएम, बेकारबांध एवं सिंफर एक्सचेंजों से जुड़े बेसिक टेलीफोन को इ-10 बी एक्सचेंज से चलाया जा रहा है. जबकि भूईंफोड़ एक्सचेंज के अधिकांश नंबर डेड पड़े हैं. कुछ चुनिंदा नंबर ही चालू हैं. इसके चलते इन क्षेत्रों में कंपनी की ब्रॉडबैंड सेवा भी लगभग ठप है.
कर्मियों को अगस्त का नहीं मिला वेतन
धनबाद. गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे बीएसएनएल के अधिकारियों, कर्मियों को अगस्त माह का वेतन नहीं मिला. वहीं दूसरी तरफ बकाया वेतन भुगतान के लिए धनबाद दूरसंचार जिला के कैजुअल कर्मी सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहेंगे. सूत्रों के अनुसार चालू वित्तीय वर्ष में यह दूसरा मौका है जब बीएसएनएल कर्मियों को समय पर वेतन नहीं मिला है.
बीएसएनएल कर्मियों को सामान्यत: माह के अंतिम कार्यदिवस को वेतन मिलता है. जुलाई माह का वेतन भी पांच दिन विलंब से मिला था. धनबाद दूरसंचार जिला में अभी 346 कर्मी, अधिकारी कार्यरत हैं. सूत्रों के अनुसार कंपनी की जो हालत है उसको देखते हुए अगले एक सप्ताह तक वेतन मिलने की संभावना नहीं लग रही है.
कैजुअल कर्मियों ने बनायी हड़ताल की रणनीति
दूसरी तरफ, बीएसएनएल में कार्यरत कैजुअल कर्मियों ने रविवार को गोल्फ ग्राउंड में एक बैठक कर दो सितंबर से प्रस्तावित अनिश्चितकालीन हड़ताल को सफल बनाने का निर्णय लिया. यूनियन के जिला सचिव नरेश कुमार सिन्हा ने बताया कि धनबाद एवं बोकारो में 180 कैजुअल कर्मी कार्यरत हैं. इन कर्मियों को पिछले छह से नौ माह से वेतन नहीं मिला है. बैठक में हड़ताल की रणनीति बनायी गयी. कैजुअल कर्मियों की हड़ताल से बीएसएनएल का काम-काज बाधित होने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें