29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नक्सली समस्या पर बोले राजनाथ : माओवादियों ने 20 साल में 12,000 लोगों को उतारा मौत के घाट

नयी दिल्ली : गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को वामपंथी उग्रवाद की स्थिति की समीक्षा के दौरान कहा कि माओवादियों ने बीते 20 बरसों के दौरान देश के करीब 12,000 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है. उन्होंने कहा कि वामपंथी कट्टरपंथ से लड़ने का बुनियादी नियम यही है कि उनकी वित्तीय संसाधनों तक […]

नयी दिल्ली : गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को वामपंथी उग्रवाद की स्थिति की समीक्षा के दौरान कहा कि माओवादियों ने बीते 20 बरसों के दौरान देश के करीब 12,000 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है. उन्होंने कहा कि वामपंथी कट्टरपंथ से लड़ने का बुनियादी नियम यही है कि उनकी वित्तीय संसाधनों तक की पहुंच को रोक दिया जाये. समीक्षा में केंद्रीय गृहमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि उन्हें यकीन है कि पूरी ताकत और नयी रणनीति के साथ हम नक्सलियों का सफलता पूर्वक सामना कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें : सुकमा हमला : नक्सलियों ने रेकी करायी, रॉकेट लॉन्चर दागे, फिर की ताबड़तोड़ फायरिंग

गौरतलब है कि सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह राज्‍यों में वामपंथी उग्रवाद की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे. इसमें आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्‍तीसगढ़, झारखंड, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश, ओड़िशा, उत्‍तर प्रदेश, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के मुख्‍यमंत्रियों को बैठक में शामिल किया गया था. इस बैठक में केंद्र सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, रेलवे मंत्रालय, नागर विमानन मंत्रालय, गामीण विकास मंत्रालय, विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय तथा दूरसंचार मंत्रालय के प्रभारी मंत्री भी मौजूद थे. बैठक में स्थिति की समग्र समीक्षा की गयी, जिसमें सुरक्षा और विकास के मुद्दे, विशेषकर बुनियादी सुविधाओं की स्थिति पर भी चर्चा की गयी.

बताया यह भी जा रहा है कि गृहमंत्री के साथ नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और आला अधिकारियों की यह बैठक दो सत्रों में दिनभर चलेगी. इसमें केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के प्रचालन में राज्‍यों की भूमिका, इंडिया रिजर्व और स्‍पेशल इंडिया रिजर्व बटालियनों आदि का सृजन और तैनाती, क्षमता निर्माण और गुप्‍तचर विभाग से संबंधित मुद्दे शामिल होंगे. इस बैठक में राज्‍य पुलिस बलों में नियुक्तियां, राज्‍य खुफिया यूनिटों की क्षमता बढ़ाने आदि पर भी चर्चा की जायेगी. इसके अलावा, अंतरमंत्रालयी मामलों पर भी विचार-विमर्श किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें