37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महिला प्रतिनिधि पंचायत चलाने के लिए पुरुष पर निर्भर ना रहें : मेनका गांधी

नयी दिल्ली : केंद्र ने महिला पंचायत नेताओं के लिए आज प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरु किया ताकि उन्हें शासन और प्रशासन का कौशल प्रदान किया जा सके. इसमें विशेष जोर समूचे विकास के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कोष के प्रभावी इस्तेमाल पर जोर दिया गया है. केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और नरेंद्र सिंह तोमर […]

नयी दिल्ली : केंद्र ने महिला पंचायत नेताओं के लिए आज प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरु किया ताकि उन्हें शासन और प्रशासन का कौशल प्रदान किया जा सके. इसमें विशेष जोर समूचे विकास के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कोष के प्रभावी इस्तेमाल पर जोर दिया गया है.

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और नरेंद्र सिंह तोमर ने झारखंड की कुछ चुनिंदा महिला मुखिया से कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद किया. उन्होंने उनसे सरकार की विभिन्न्न विकास योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल करने में गहरी दिलचस्पी रखने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि यह इस बात को सुनिश्चित करेगा कि महिला प्रतिनिधियों को पंचायतों को चलाने में पुरुष प्रतिनिधियों पर निर्भर नहीं रहना पडे.

बोलीं मेनका गांधी- लड़कियां बहके नहीं, इसलिए खींची जानी चाहिए ‘लक्ष्मण रेखा’

मेनका ने उनके इस बात को सीखने की आवश्यकता पर जोर दिया कि कैसे विभिन्न विकास कार्यक्रमों के लिए धन आवंटित किया जाता है और कैसे इन्हें खर्च करना है ताकि इस बात को सुनिश्चित किया जा सके कि किसी खास पंचायत के लिए जारी बजट का प्रभावी इस्तेमाल हो और संपदा की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके.
महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका ने कहा, ‘‘अध्ययन महिला पंचायत प्रतिनिधियों के समक्ष चुनौतियों और उनके समक्ष समस्याओं को सामने लाया है. परिस्थितियां और पृष्ठभूमि महिला नेताओं की शासन और प्रशासन में उनकी क्षमता और कौशल को बढाने के लिए समर्थन प्रणाली की जरुरत बताती हैं.
उन्होंने महिला पंचायत प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि कैसे घरों और सफाई आधारभूत ढांचों यथा शौचालयों और नालियों का निर्माण कैसे किया जाता है, इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें और गांवों में महिलाओं की शिक्षा पर विशेष जोर दें। उन्होंने उनसे इस बात को भी सुनिश्चित करने को कहा कि महिलाओं की तस्करी नहीं हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें