27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ईईपीसी ने किया उद्यमियों को पुरस्कृत, इंजीनियरिंग क्षेत्र का आर्थिक विकास में प्रमुख योगदान

कोलकाता. राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने देश की अर्थव्यवस्था में इंजीनियरिंग क्षेत्र के योगदान की जम कर सराहना की है. इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन कौसिंल ऑफ इंडिया (ईईपीसी इंडिया) के क्षेत्रीय पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इंजीनियरिंग एक बहुत बड़ा क्षेत्र है. जिसमें चार मिलियन लोगों को रोजगार मिला हुआ है. […]

कोलकाता. राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने देश की अर्थव्यवस्था में इंजीनियरिंग क्षेत्र के योगदान की जम कर सराहना की है. इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन कौसिंल ऑफ इंडिया (ईईपीसी इंडिया) के क्षेत्रीय पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इंजीनियरिंग एक बहुत बड़ा क्षेत्र है.

जिसमें चार मिलियन लोगों को रोजगार मिला हुआ है. इंजीनियरिंग क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है. 2014-15 में देश के कुल निर्यात का 22.8 प्रतिशत निर्यात में अकेले इंजीनियरिंग क्षेत्र ने योगदान किया था. इस क्षेत्र ने 2014-15 में 70.7 बिलियन का निर्यात किया था, जबकि 2009-10 में यह आंकड़ा 32.5 बिलियन डॉलर था. इस विकास के लिए इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़े सभी छोटे-बड़े उद्यमी बधाई के पात्र हैं. कार्यक्रम के दौरान वर्ष 2013-14 में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले पूर्वी क्षेत्र के कई उद्यमियों को पुरस्कृत किया गया. इनमें पैटन इंटरनेशनल भी शामिल है, जिसे स्टार परफॉर्मर का पुरस्कार दिया गया. पैटन के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय बुधिया ने राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार ग्रहण किया. कार्यक्रम में ईईपीसी इंडिया के पूर्वी क्षेत्र के चेयरमैन अरुण कुमार गरोडिया, ईईपीसी इंडिया सीनियर वाइस चेयरमैन आरपी सहगल इत्यादि भी मौजूद थे.

श्री गरोडिया ने बताया कि 2014-15 में 31.8 प्रतिशत निर्यात यूरोपिय यूनियन एवं उत्तर अमेरिका को किया गया था. अकेले ब्रिटेन ने 2.6 बिलियन डॉलर का भारतीय इंजीनियरिंग उत्पादों का निर्यात किया था, जो 2013-14 के मुकाबले सात प्रतिशत अधिक था.
श्री सहगल ने कहा कि संयुक्त अरब अमिरात में इंजीनियरिंग निर्यात का आंकड़ा 5.9 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 16 प्रतिशत अधिक है. मलेशिया को भारतीय इंजीनियरिंग उत्पादों के निर्यात में 130.8 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें