27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सुलतानगंज में श्रावणी मेले का उद्घाटन आज, बाबाधाम तक दिखेगा कांवरियों का सैलाब

भागलपुर : सुलतानगंज में श्रावणी मेले का उद्घाटन मंगलवार को राजस्व व भूमि सुधार विभाग मंत्री रामनारायण मंडल करेंगे, जबकि मेले का शुभारंभ बुधवार से होगा. सुलतानगंज स्थित नयी सीढ़ी घाट पर दोपहर दो बजे उद्घाटन समारोह होगा. देवघर में बाबा भोलेनाथ को जलार्पण के लिए छह जुलाई से ही गंगाजल सुलतानगंज घाट से उठने […]

भागलपुर : सुलतानगंज में श्रावणी मेले का उद्घाटन मंगलवार को राजस्व व भूमि सुधार विभाग मंत्री रामनारायण मंडल करेंगे, जबकि मेले का शुभारंभ बुधवार से होगा. सुलतानगंज स्थित नयी सीढ़ी घाट पर दोपहर दो बजे उद्घाटन समारोह होगा. देवघर में बाबा भोलेनाथ को जलार्पण के लिए छह जुलाई से ही गंगाजल सुलतानगंज घाट से उठने लगे हैं.
सुलतानगंज से बाबानगरी तक कांवरियों का सैलाब दिखेगा. सुलतानगंज से देवघर की दूरी 98 किलोमीटर है. भक्तों के कांवर में लगे घुंघरू-घंटी की आवाज व बोल बम की गूंज से पूरा इलाका शिवमय हो जायेगा. विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले को लेकर सुलतानगंज तैयार हो चुका है.
भागलपुर व बांका में 11 अफसर तैनात
पटना. बिहार प्रशासनिक सेवा (बिप्रसे) के सात पदाधिकारियों को भागलपुर और चार को बांका में प्रतिनियुक्ति पर 16 जुलाई से एक अगस्त तक के लिए तैनाती की गयी है.
भागलपुर में जहानाबाद डीसीएलआर सत्यप्रकाश, गया के जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक संतोष कुमार, औरंगाबाद डीसीएलआर प्रमोद कुमार, कैमूर डीसीएलआर कुमार विनोद, नवादा डीसीएलआर विमल कुमार सिंह, बक्सर डीपीओ शशि कांत पासवान और गया (शेरघाटी) डीसीएलआर इष्टटेव महादेव को तैनात किया गया है. वहीं बांका में कैमूर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक अजय कुमार तिवारी, रोहतास सीनियर एडीएम चेत नारायण राय, टेकारी (गया) डीसीएलआर नलिन कुमार और कैमूर सीनियर एडीएम अमरेश कुमार अमर को तैनात किया गया है.
बाबाधाम में अब कल होगा मेले का उद्घाटन
देवघर : श्रावणी मेला-2019 का उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास अब 17 जुलाई (बुधवार) को झारखंड-बिहार के प्रवेश द्वार दुम्मा में सुबह 10 बजे करेंगे. डीसी राहुल कुमार सन्हिा ने बताया कि श्रावणी मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री करेंगे. इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गयी है. श्रावणी मेले का उद्घाटन कार्यक्रम पहले 16 जुलाई को तय था, लेकिन चंद्रग्रहण लगने की वजह से 17 जुलाई को मेले का उद्घाटन होगा.
कल से स्पर्श पूजा बंद अरघा से होगा जलार्पण
श्रावणी मेले के दौरान पूरे एक महीने तक भक्त अरघा से जलार्पण कर सकेंगे. मंगलवार तक ही भक्तों को स्पर्श पूजा की सुविधा मिलेगी. मंदिर प्रशासन ने मुख्य अरघा को मरम्मत कराने का काम पूरा कर लिया है. बुधवार गुरु पूर्णिमा व संक्रांति तिथि पर बाबा बैद्यनाथ की सरदारी पूजा के बाद से ही अरघा लगा दिया जायेगा. कांवरियों के साथ-साथ स्थानीय लोग भी अरघा के माध्यम से ही जलार्पण करेंगे. हालांकि, श्रावणी मेले के दौरान तीर्थ पुरोहित समाज के लोग कांचा जल पूजा के दौरान स्पर्श पूजा करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें