1. home Hindi News
  2. national
  3. tauktae cyclone may hit western coast this weekend 2021 first cyclone of india imd forecast heavy rains in these states pwn

पश्चिमी तट पर टकराएगा 2021 का पहला साइक्लोन Tauktae! इन राज्यों में हो सकती है जोरदार बारिश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पश्चिमी तट पर टकराएगा 2021 का पहला साइक्लोन Tauktae!
पश्चिमी तट पर टकराएगा 2021 का पहला साइक्लोन Tauktae!
Twitter

देश के पश्चिमी तट में इस सप्ताह के अंत तक साल 2021 का पहला साइक्लोन दस्तक दे सकता है. पश्चिमी भारत के मौसम विभाग ने पूर्वी तटवर्ती अरब सागर के ऊपर तैयार हो रहे संभावित साइक्लोन को लेकर भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के मुताबिक पूरी तरह से साइक्लोन में परिवर्तित होने के बाद इस तूफान का नाम टूकेटे होगा. यह नाम म्यानमार ने दिया है. इसका अर्थ होता है तेज आवाज वाली छिपकली.

मौसम विभाग ने कहा कि 14 मई की सुबह के आसपास से ही दक्षिण पूर्वी अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनना शुरू हो हो जाएगा. संभावना व्यक्त की जा रही है कि लो प्रेशर बेल्ट बनने के बाद यह दक्षिण पूर्वी अरब सागर से सटे उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और लक्षद्वीप के करीब होने पर इसमें तेजी आ जायेगी. यह भी कहा गया है कि इसके प्रभाव से लक्षद्वीप के तटीय इलाकों के अलावा गोवा, कर्नाटक केरल और महाराष्ट्र में बारिश हो सकती है.

अपनी रिपोर्ट के आधार पर मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि पूर्वी मध्य अरब सागर में बना लो प्रेशर बेल्ट 16 मई के आसपास तुफान में बदल सकता है. इसके बाद यह उत्तर और उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ सकता है. हालांकि कुछ और रिपोर्ट्स के आधार पर यह भी संभावना जतायी जा रही है कि तूफान गुजरात के कच्छ होते हुए दक्षिण पाकिस्तान की तरफ बढ़ सकता है.

जबकि अन्य रिपोर्ट यह भी बताते है कि की तुफान दक्षिण ओमान की तरफ जा सकता है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक साइक्लोन वार्निंग डिविजन की सुनीता देवी ने कहा कि तूफान की दिशा क्या होगी अगले एक दो दिनों में पता चल जाएगा. साथ ही कहा कि लक्षद्वीप के आसपास 15-16 मई को ऊंची लहरे उठने का भी अनुमान है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें