1. home Hindi News
  2. national
  3. schools set to reopen from oct 15 according to the guidelines of unlock 5 but parents do not want to send children to school without vaccine of coronavirus rjh

School Reopen : क्या आप अपने बच्चों को वैक्सीन के बिना स्कूल नहीं भेजना चाहते तो, आपके पास हैं ये विकल्प...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen
School Reopen
Photo : Twitter

नयी दिल्ली : अनलॉक 5 की गाइडलाइन जारी करते हुए केंद्र सरकार ने यह कहा कि 15 अक्तूबर के बाद स्कूलों को खोलने पर विचार किया जा सकता है. केंद्र सरकार के इस निर्देश के बाद कई राज्यों जिनमें उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार और राजस्थान जैसे राज्य शामिल है इन्होंने बच्चों को स्कूल खोलने की तैयारी कर ली है. लेकिन यहां गौर करने वाली बात यह है कि अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजना नहीं चाहते हैं. वहीं आज दिल्ली सरकार ने 31 अक्तूबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया है.

इस मसले पर जब अभिभावकों से बात की गयी तो उनकी कहना है कि हम केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं लेकिन हम उनसे यह अपील भी करते हैं कि वे अपने इस फैसले पर पुनर्विचार करें. वैक्सीन के बिना देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना बहुत कठिन होगा और स्कूल प्रबंधन इसका पालन करवाने में भी असमर्थ होंगे.

गौरतलब है कि जब 21 सितंबर से शर्तों के साथ स्कूल खोलने की बात कही गयी थी उस वक्त भी 75 प्रतिशत से अधिक लोगों ने बच्चों को स्कूल भेजने से मना किया था. अभिभावकों का कहना है कि वैक्सीन बनने के बाद ही बच्चों को स्कूल भेजेंगे. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक 5 की जो गाइडलाइन जारी उसमें कई सख्त आदेश दिये गये हैं.

इसके अनुसार बच्चों को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है. जो बच्चे स्कूल आयेंगे उन्हें अभिभावकों से सहमति पत्र लेकर आना होगा. ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी. केंद्र सरकार ने राज्यों को यह अधिकार दिया है कि वे अपने प्रदेश की स्थिति के अनुसार इसपर विचार करें कि स्कूल खोले जायें या नहीं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें