1. home Home
  2. national
  3. school reopen in delhi rajesthan up mp corona guidelines class 1 to 5 student prt

School Reopen: खुल गये स्कूल, दिल्ली, यूपी, राजस्थान समेत इन राज्यों में शुरू हुई कक्षाएं

आज यानी एक सितंबर से कई राज्यों में स्कूलों के बंद पट आज से खुल रहे हैं. आज से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान समेत कई और राज्यों में स्कूल खुल रहे हैं. हालांकि स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन और प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने का भी निर्देश दिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen News
School Reopen News
twitter

School Reopen: कोरोना (Coronavirus) के कारण बीते 2 सालों से स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई पर ग्रहण लगा है. लेकिन अब जैसे-जैसे राज्यों में कोविड 19 (Covid-19) के मामलों में कमी आ रही है, स्कूलों को री-ओपेन (School Reopen) किया जा रहा है. आज यानी एक सितंबर से कई राज्यों में स्कूलों के बंद पट आज से खुल रहे हैं. आज से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान समेत कई और राज्यों में स्कूल खुल रहे हैं. हालांकि स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन और प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने का भी निर्देश दिया गया है.

उत्तर प्रदेश में आज से खुलेंगे स्कूल: यूपी में आज से स्कूल (UP School Reopen) खुल रहे हैं. आज कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल खुल रहे हैं. इस बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने स्कूल प्रबंधन से परिसर में सख्त कोविड प्रोटोकॉल (Corona Guidelines) का पालन करने का निर्देश दिया है. इससे पहले उत्तर प्रदेश में क्लास 9 से 12 तक के बच्चों के लिए स्कूल बीते 16 अगस्त को ही खोल दिए गए थे.

राजस्थान में भी आज से स्कूल खुल रहे है. राजस्थान सरकार कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोल रही है. इस बीच कोरोना प्रोटोकॉल को पूरा पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही सिर्फ 50 फीसद छात्रों को ही कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी गई है.

दिल्ली में आज से 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल खुल रहे हैं. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने प्रति कक्षा सिर्फ 50 फीसद छात्रों को ही बैठने की अनुमति दी है. इधर मध्य प्रदेश में भी आज से कक्षा 6 से 12 के लिए 50 फीसद क्षमता के साथ स्कूलों को फिर से खोला जा रहा है.

वहीं, तमिलनाडु में भी आज से कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं शुरू हो रही है. इसके अलावा तेलंगाना में भी आज से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुल रहे है. हालांकि खबर है कि वहां स्कूलों को खोलने से फिलहाल हाईकोर्ट ने रोक लगाई है.

जाहिर के कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के बीच कई राज्यों की सरकारों ने स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है. इसके अलावा कोरोना गाइडलाइन का भी सख्ती से पालन करने के निर्देश किए गए हैं. ऐसे में जरूरी है सरकार के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाए.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें