1. home Home
  2. national
  3. rrb group d exam 2021 admit card for cbt 1 exam will be issued soon keep these things in mind at the center vwt

RRB Group D Exam 2021 : सीबीटी-1 एग्जाम के लिए जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड, सेंटर पर इन चीजों का रखें ध्यान

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) की ओर से परीक्षा की तिथि घोषित किए जाने के बाद ही अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
 आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम 2021.
आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम 2021.
फोटो : ट्विटर.

RRB Group D Admit Card 2021 : भारतीय रेलवे में आरआरबी ग्रुप डी के तहत सरकारी नौकरी पाने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए जल्द ही परीक्षा की तिथि जारी की जा सकती है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) की ओर से परीक्षा की तिथि घोषित किए जाने के बाद ही अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. इसके बाद ही अभ्यर्थियों को यह पता चल सकेगा कि उनका एग्जाम किस टाइम पर होगा और उनका सेंटर कहां है. एग्जाम डेट जारी होने की जानकारी अभ्यर्थियों को आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrcdg.gov.in पर मिल सकेगी.

मीडिया की खबरों के अनुसार, हालांकि रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) ने अभी तक ग्रुप डी के लिए फेज वन के तहत होने वाले सीबीडी की तिथि की घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद जाहिर की जा रही है कि 15 सितंबर से पहले ही इसके लिए नोटिस जारी किया जा सकता है. हालांकि, ये परीक्षाएं अप्रैल में ही होने वाली थीं, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसे टाल दिया गया था. अब आरआरबी देश के करीब 1 करोड़ से अधिक अभ्यर्थियों के लिए कई फेज में ऑनलाइन एग्जाम आयोजित करेगा.

एडमिट कार्ड से पहले जारी होगी सीबीटी परीक्षा की डेट

जिन अभ्यर्थियों ने आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उनके लिए सबसे पहले सीबीटी यानी कंप्यूटर आधारित परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. अभ्यर्थी परीक्षा के चार दिन पहले अपना एडमिट कार्ड आरआरबी की रीजनल वेबसाइट पर यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे.

चार चरणों में होगी परीक्षा

आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जाएगी, जिसमें सीबीटी, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट शामिल है.

इन विषयों के पूछे जाएंगे सवाल

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में जनरल साइंस, गणित, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स से सवाल पूछे जाएंगे.

क्या होगा परीक्षा का पैटर्न

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में सभी विषयों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. इन सवालों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को 90 मिनट यानी डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा. प्रत्येक सही जवाब के लिए 1 नंबर मिलेगा, जबकि प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1/3 अंकों की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें