1. home Home
  2. national
  3. quad summit in washington pm narendra modi to address un general assembly on 25 september bilateral talks with us president joe biden mtj

24 को क्वाड सम्मेलन, 25 को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जो बाइडेन से भी वार्ता

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वाशिंगटन डीसी में 24 सितंबर को होने वाली क्वाड देशों के शिखर सम्मेलन (Quad Summit 2021) में चार देशों के बीच सुरक्षा पर संवाद होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
25 को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी
25 को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी
File Photo

नयी दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अमेरिका में वहां के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden), ऑस्ट्रेलिया एवं जापान के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. पीएम मोदी क्वाड सम्मेलन में भाग लेने के लिए अगले सप्ताह अमेरिका यात्रा (PM Narendra Modi US Visit) पर जा रहे हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि वाशिंगटन डीसी में 24 सितंबर को होने वाली क्वाड देशों के शिखर सम्मेलन (Quad Summit 2021) में चार देशों के बीच सुरक्षा पर संवाद होगा. इससे इतर पीएम मोदी (PM Modi) ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीशन, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

क्वाड देशों के नेता क्षेत्रीय मुद्दों के साथ-साथ आपसी हितों से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे. साथ ही 12 मार्च 2021 को हुई वर्चुअल बैठक में जो फैसले लिये गये थे, उसकी प्रगति की समीक्षा भी करेंगे.

अरिंदम बागची ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन में 24 सितंबर को वाशिंगटन में हिस्सा लेंगे. 25 सितंबर को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे. वाशिंगटन में इसी दौरान पीएम मोदी की अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मीटिंग होगी.

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक का यह है थीम

अरिंदम बागची ने कहा कि 25 सितंबर को कई और देशों के नेताओं के साथ पीएम मोदी बैठकें कर सकते हैं. अरिंदम बागची ने बताया कि न्यूयॉर्क में पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र की बहस का थीम ‘बिल्डिंग रिसाइलिएंस थ्रू होप टू रिकवर फ्रॉम कोविड-19, रीबिल्ड सस्टेनेबली, रिस्पांड टू द नीड्स ऑफ द प्लानेट, रेस्पेक्ट द राइट्स ऑफ पीपल, एंड रीवाइटालाइज द यूनाइटेड नेशंस’ है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें