1. home Hindi News
  2. national
  3. price of covid 19 vaccine corbevax reduced now it will be available for pyu

कोविड-19 वैक्सीन कॉर्बेवैक्स की कीमत हुई कम, अब 840 रुपये की जगह 250 रुपये में मिलेगी

कॉर्बेवैक्स वैक्सीन (corbevax vaccine) की कीमत 850 रुपये से घटाकर 250 कर दी है. वहीं, अंतिम उपयोगकर्ता के लिए कीमत 400 रुपये प्रति डोज होगी, जिसमें जीएसटी और प्रशासन शुल्क शामलि है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कॉर्बेवैक्स वैक्सीन
कॉर्बेवैक्स वैक्सीन
twitter

वैक्सीन निर्माता कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (BE) ने कॉर्बेवैक्स वैक्सीन (corbevax vaccine) की कीमत 850 रुपये से घटाकर 250 रुपये कर दी है. हालांकि, ग्राहकों को इसके लिए 400 रुपये का भुगतान करना होगा. इसमें जीएसटी और प्रशासन शुल्क शामिल है. कॉर्बेवैक्स टीकाकरण स्लॉट को को-विन ऐप या को-विन पोर्टल के माध्यम से बुक किया जा सकता है. बायोलॉजिकल ई लिमिटेड कंपनी ने कॉर्बेवैक्स के 30 करोड़ खुराक का उत्पादन किया है, जिसमें से लगभग 10 करोड़ खुराक की आपूर्ति केंद्र सरकार को की है.

इसलिए कंपनी ने कम की कीमत

वैक्सीन (Vaccine) निर्माता कंपनी ने कहा कि उसने अपने टीके की कीमत कम कर दी है, ताकि इसे और ज्यादा किफायती बनाया जा सके. साथ ही अधिक से अधिक बच्चों को वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा (Immunity Against Covid19) मिल सके. इससे पूर्व केंद्र सरकार ने मार्च में जब 12 से 14 वर्ष के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू किया, तो कॉर्बेवैक्स वैक्सीन की कीमत 145 रुपये तय की थी.

12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को लगाए जा रहे टीके

भारत में इस साल 3 जनवरी से ही नाबालिग बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया. 15 से 18 साल की आयु वर्ग के लिए अभियान शुरू हुआ था. इसके बाद 16 मार्च को 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए कार्बेवैक्स को शामिल करने के बाद इस अभियान का विस्तार किया गया. मौजूदा समय भारत में 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को कोरोना के दो टीके लगाए जा रहे हैं.

वर्तमान में कोरोना के मामले

लम्बे समय के बाद एक बार फिर कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या में भी कमी आई है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 2,202 मामले सामने आए हैं. वहीं, पिछले 24 घंटे में 5 की जान गई है. आकंड़ों को देखें, तो देश में अब सक्रिय मामलों की दर 0.004 प्रतिशत है, जबकि रिकवरी दर 98.8 फीसदी पर पहुंच चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें