1. home Hindi News
  2. national
  3. panna tiger reserve in madhya pradesh now declared as bio sphere reserve of unesco ksl

मध्‍य प्रदेश का पन्‍ना टाइगर रिजर्व अब यूनेस्‍को के बायोस्‍फीयर रिजर्व के रूप में घोषित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पन्ना टाइगर रिजर्व
पन्ना टाइगर रिजर्व
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व को अब यूनेस्को के बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में घोषित किया गया है. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मंगलवार को ट्वीट कर जानकारी देते हुए पन्ना टाइगर रिजर्व को बधाई दी है.

पर्यावरण, वन और जलवायु मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ''पन्ना टाइगर रिजर्व को अब यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व घोषित किया गया है. टाइगर संरक्षण पर उनके अद्भुत कार्य के लिए पन्ना टाइगर रिजर्व को बधाई.'' मालूम हो कि वर्तमान में 129 देशों में 714 बायोस्फीयर रिजर्व हैं.

मालूम हो कि पन्ना टाइगर रिजर्व को यूनेस्को ने अपने मैन एंड बायोस्फीयर प्रोग्राम का हिस्सा बनाया है. पन्ना टाइगर रिजर्व भारत का 12वां बाघ अभयारण्य है. बाघों के मुख्य अभयारण्य होन के साथ-साथ यहां मगरमच्छ और अन्य जीव भी अच्छी संख्या में हैं.

मध्य प्रदेश के उत्तर में पन्ना और छतरपुर जिलों में फैला टाइगर रिजर्व विंध्य रेंज में स्थित है. साल 1981 में पन्ना टाइगर रिजर्व की स्थापना राष्ट्रीय उद्यान के तौर पर की गयी थी. बाद में साल 1994 में केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय उद्यान को पन्ना टाइगर रिजर्व के रूप में घोषित की दिया था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें