1. home Home
  2. national
  3. odisha govt issues instructions for conduct of puja in mandaps pandals in view of festive season in august september october and november smb

ओडिशा सरकार ने पंडालों में पूजा को लेकर जारी किए निर्देश, एक समय में 7 से ज्यादा लोग नहीं होंगे मौजूद

Odisha Govt issues instructions For Puja ओडिशा सरकार ने सोमवार को पंडालों में पूजा को लेकर जरूरी निर्देश जारी किए है. सरकार की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक, मूर्ति की ऊंचाई चार फीट से कम होनी चाहिए. वहीं, पंडाल में एक समय में सात से ज्यादा लोग मौजूद नहीं होंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Odisha CM Naveen Patnaik
Odisha CM Naveen Patnaik
File

Odisha Issues Instructions For Conduct Of Puja ओडिशा सरकार ने सोमवार को पंडालों में पूजा को लेकर जरूरी निर्देश जारी किए है. सरकार की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक, मूर्ति की ऊंचाई चार फीट से कम होनी चाहिए. वहीं, पंडाल में एक समय में सात से ज्यादा लोग मौजूद नहीं होंगे. साथ ही किसी भी तरह के संगीत के कार्यक्रम की अनुमति नहीं होगी.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने अगस्त, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में होने वाले त्योहारों के मद्देनजर ये दिशानिर्देश जारी किए हैं. मंडप या पंडालों में होने वाले पूजा को लेकर जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि सभी पूजा विधि इनडोर कंडिशन में होने चाहिए. इसे लोगों की मौजूदगी में धूमधाम और वैभव के साथ मनाए जाने की अनुमति नहीं होगी. बता दें कि अगस्त से नवंबर के बीच गणेश पूजा, दुर्गा पूजा, लक्ष्मी पूजा और काली पूजा सहित दूसरे त्योहार होने हैं.

सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देश में कहा गया है कि पूजा का आयोजन करने के लिए जिलाधिकारी से इजाजत लेनी होनी. साथ ही मंडप या पंडालों में जनसभा या किसी तरह का आम सभा नहीं होगी. पंडालों में भीड़ को नियंत्रित करने के उद्देश्य से कहा गया है कि एक समय में सात से ज्यादा लोग मौजूद नहीं होंगे. इसमें आयोजक, सपोर्ट स्टाफ और पूजारी शामिल हैं. साथ ही यह भी कहा गया है पूजा के बाद स्थानीय प्रशासन की तरफ से बनाए गए कृत्रिम तालाब में मूर्ति का विसर्जन होगा. वहीं, किसी भी तरह के म्यूजिकल और मनोरंजक कार्यक्रम की अनुमति नहीं होगी और सामूहिक तौर पर भोज का भी आयोजन वर्जित होगा. उल्लेखनीय है कि ओडिशा में सोमवार को कोरोना के नए मामलों की संख्या एक हजार के कम रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें