1. home Hindi News
  2. national
  3. new year changing rules today news in hindi bank car gst fastag these important rules changing from 1 january today all about rkt

Happy New year 2021: बैंकिंग से लेकर टैक्स तक आज से बदल जायेंगे ये जरूरी नियम, जानिए आपके जीवन पर पड़ेगा कितना प्रभाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बैंकिंग से लेकर टैक्स तक आज से बदल जायेंगे ये जरूरी नियम
बैंकिंग से लेकर टैक्स तक आज से बदल जायेंगे ये जरूरी नियम
twitter

Happy New year 202, 1 January Rules Changes : भारत समेत पूरी दुनिया में नये साल की शुरूआत हो चुकी है. कोरोना महामारी की वजह से देश के लिए ये साल बहुत ही खराब गुजरा. नये आशा और उम्मीद के साथ लोग साल 2021 की तरफ निहाग लगाकर देख रहे हैं. वहीं आज से देश में कई सारे नियम बदल रहे है. बैकिंग से लेकर टैक्स तक कई नियम आज से बदल रहे हैं, जिसका हमारी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा.

बैंकिंग में बदल जायेंगे ये नियम 

बता दें कि आज से बैंकिंग स्केटर में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. आज से चेक पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. बैंकिंग धोखाधड़ी रोकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने 1 जनवरी, 2021 से पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम शुरू करने जा रहा है. इस नए नियम के तहत 50,000 रुपये से अधिक के पेमेंट पर जरूरी डीटेल को फिर से कन्फर्म करने की जरूरत होगी.

लैंडलाइन से मोबाइल फोन करने का ये होगा नया नियम 

वहीं आज से लैंडलाइन से मोबाइल फोन करने का तरीका बदल जाएगा. आज से अगर आप आप लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करते हैं तो नंबर से पहले शून्य लगाना अनिवार्य होगा. बता दें कि यह सुविधा आज से पहले अपने क्षेत्र से बाहर फोन करने के लिए अनिवार्य है पर 1 जनवरी से अपने क्षेत्र के बगल में फोन करने के लिए शून्य लगाना अनिवार्य होगा.

लेनदेन की बढ़ जायेगी सीमा

आज से कांटैक्टलेस कार्ड लेनदेन की सीमा भी बढ़ जायेगी. अब तक कांटैक्टलेस कार्ड से मात्र 2,000 की लेनदेन कर सकते थें, वहीं आज से यह सीमा बढ़ा कर 5 हजार कर दी गयी है. सरकार द्वारा इस कदम को उठाने का मकसद सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान करना है.

FasTag होगा जरूरी 

नए साल के पहले दिन से टोल पार करने के लिए FasTag जरूरी किया गया है.1 जनवरी से सभी लाइंस FasTag होने जा रहे हैं. आपको FasTag अकाउंट में कम से कम 150 रुपए की राशि रखनी जरूरी होगी. अकाउंट में जरूरी राशि नहीं रखने पर FasTag ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा.

बीमा पॉलिसी में ये होगा बदलाव 

आज से आप सरल जीवन बीमा (स्टैंडर्ड टर्म प्लान) पॉलिसी खरीद सकेंगे. इसकी सबसे खास बात है कि आप इसे कम प्रीमियम पर खरीद सकेंगे. भारतीय बीमा विनियामक इरडा ने बीमा कंपनियों को निर्देश दिया जिसके बाद यह फैसला लिया गया है, इसमें टर्म प्लान खरीने का भी विकल्प होगा. इसमें सभी बीमा कंपनियां शर्तों और कवर की राशि बराबर होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें