27.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Look Back 2023: महुआ मोइत्रा से लेकर स्मृति ईरानी तक- बयान, विवाद और पद के कारण सुर्खियों में रहीं ये 5 नेता

साल 2023 खत्म होने वाला है. इस साल देश में कई ऐसा राजनीतिक घटनाएं घटी जो देश भर के लिए सुर्खियां बन गयी. कई महिला नेता भी अपने बयान, पद या विवाद के कारण सुर्खियों में रही है. इसी कड़ी में हम कुछ महिला नेताओं का जिक्र कर रहे हैं जो इस साल यानी 2023 में सुर्खियों में रही हैं.

महुआ मोइत्रा
टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा इस साल काफी सुर्खियों में रही है. कैश फॉर क्वेरी मामले में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की संसद की सदस्यता खत्म हो गई है. संसद के शीतकालीन सत्र में संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मोइत्रा के निष्कासन का प्रस्ताव पेश किया था जिसे सदन ने ध्वनिमत से मंजूरी दे दी. बता दें महुआ मोइत्रा को अनैतिक आचरण का दोषी भी ठहराया गया था. उन्हें आठ दिसंबर को व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से कथित रूप से उपहार लेने और संसद वेबसाइट की यूजर आईडी और पासवर्ड साझा करने के आरोप में उन्हें लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था. महुआ मोइत्रा पर बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने आरोप लगाया था. महुआ के खिलाफ संसद की एथिक्स समिति ने लोकसभा में अपनी रिपोर्ट पेश की थी. रिपोर्ट में महुआ पर लगे आरोपों को गंभीर बताया गया था.

स्मृति ईरानी
बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति भी इस साल काफी चर्चा में रहीं. बीते दिनों मासिक धर्म अवकाश के आदेश पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की टिप्पणी ने देश भर में चर्चा का विषय बना रहा. सवैतनिक मासिक धर्म अवकाश पर राज्यसभा में आरजेडी नेता मनोज झा के सवाल पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी का जवाब काफी सुर्खियों में आया था. उन्होंने कहा था कि एक मासिक धर्म वाली महिला के रूप में, मासिक धर्म और मासिक चक्र कोई बाधा नहीं है, यह एक महिला की जीवन यात्रा का एक स्वाभाविक हिस्सा है.

सुप्रिया सुले
इस साल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में काफी उलटफेर देखने को मिला. पहले पार्टी अध्यक्ष शरद पवार ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद उनके भतीजे और एनसीपी नेता अजित पवार अपने सहयोगी एनसीपी नेताओं के साथ सरकार में शामिल हो गये. एकनाथ शिंदे सरकार में अजित पवार डिप्टी सीएम बने. इन सबके बीच सुप्रिया सुले का नाम भी जमकर सामने आया. दरअसल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने 10 जून 2023 को पार्टी के 25 वें स्थापना दिवस समारोह के दौरान सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष घोषित कर दिया था. इसके बाद सुप्रिया सुला ने सोशल मीडिया एक्स पर एक ट्वीट कर एनसीपी अध्यक्ष और अपने पिता शरद पवार समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं, सहयोगियों, पार्टी कार्यकर्ताओं और एनसीपी के शुभचिंतकों का आभार जताया था.

दीया कुमारी
इस साल सुर्खियों में रहने वाली महिला नेताओं में दीया कुमारी का नाम भी शामिल है. राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान जयपुर राजघराने की ‘राजकुमारी’ दीया कुमारी की खूब चर्चा सुनने को मिली. वह राजसमंद सीट से बीजेपी की सांसद थीं. पार्टी ने उन्हें विधानसभा चुनाव में जयपुर जिले की विद्याधर नगर सीट से अपना उम्मीदवार बनाया. इस सीट से उन्होंने जीत दर्ज की और प्रदेश की उपमुख्यमंत्री के पद पर काबिज हुईं. 

सारा पायलट
जिन महिलाओं का नाम साल 2023 में सुर्खियों में रहा उनमें एक नाम कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट पत्नी सारा पायलट का भी है.  दरअसल सचिन पायलट अपनी पत्नी सारा से अलग हो गये हैं इसका खुलासा उनके नामांकन-पत्र के साथ दिए एफिडेविट में हुआ. पायलट ने अपने शपथ पत्र में पत्नी के नाम वाले कॉलम के आगे तलाकशुदा लिखा था. बता दें सारा की सचिन के साथ साल 2004 में शादी हुई थी. हालांकि सारा शादी से उनके पिता फारुख अब्दुल्ला खुश नहीं थे. वो अपनी बेटी की शादी में भी शरीक नहीं हुए थे.

Also Read: Look Back 2023 : आर्टिकल 370, नोटबंदी और समलैंगिक कानून को लेकर सुप्रीम कोर्ट पर टिकी रही नजरें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें