1. home Hindi News
  2. national
  3. lockdown samachar pm modi coronavirus india latest updates 18 march 2021 india records single day corona cases board exam bihar up jharkhand delhi mumbai mp odisha punjab maharashtra news lockdown fir school band amh

Coronavirus Cases Rise/Lockdown Again : लगेगा लॉकडाउन ? स्कूल बंद, पंजाब में नाइट कर्फ्यू, दिल्ली में आपात बैठक, झारखंड में मास्क जरूरी, जानें अपने राज्य में कोरोना का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Cases Rise/Lockdown Again
Coronavirus Cases Rise/Lockdown Again
pti
  • देश में कोरोना संक्रमण के मामले में इजाफा

  • महाराष्‍ट्र के हालात सबसे खराब

  • दिल्ली में सीएम केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

Coronavirus Cases Rise/Lockdown Again : देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. गुरुवार को 35 हजार से ज्यादा मामले आने के बाद से लोग और सरकार चिंतित हैं. यही वजह है कि कहीं स्कूल-कॉलेज को बंद किया जा रहा है तो कहीं नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है. पंजाब में भी कोरोना से हालात खराब होते जा रहे हैं जिसे देखते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 9 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. नाइट कर्फ्यू रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू किया जाएगा.

सीएम अमरिंदर ने गुरुवार को कहा कि नाइट कर्फ्यू की गाइडलाइन शाम तक जारी करने का काम किया जाएगा. नाइट कर्फ्यू हालात पर काबू पाने तक जारी रहेगा. आपको बता दें कि पंजाब में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और बुधवार को यहां कोरोना के 2,039 नए मरीज सामने आए, जबकि संक्रमण से 35 और लोगों की मौत हो गई.

दिल्ली में भी बढ़े मामले

दिल्ली में बुधवार को 500 से अधिक कोरोना के मामले सामने आने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना पर आपात बैठक बुलाई है जिसमें मुख्यमंत्री हेल्थ इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम की समीक्षा करेंगे. इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और संबंधित अधिकारी मौजूद रहेंगे. सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कल पॉजिटिविटी रेट 0.66% था, दिल्ली में पिछले 2 महीने से पॉजिटिविटी एक प्रतिशत से कम है. दिल्ली में स्थिति दूसरों शहरों की तुलना में नियंत्रण में है, महाराष्ट्र में पॉजिटिविटी रेट 19.32% है. आज मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक रखी है. कोरोना मामलों में वृद्धि होने के बाद दिल्ली में मास्क नहीं पहनने वालों का चालान काटा जा रहा है.

कोरोना वायरस अपडेट एक नजर में

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस : महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 23,179 नये मामले सामने आये जो 2021 में एक दिन में दर्ज किये गये सबसे अधिक मामले हैं.

भारत में कोरोना के एक दिन में 35,871 नए मामले आए: भारत में बृहस्पतिवार को कोरोना के 35,871 नए मामले दर्ज किए गए जो 100 से अधिक दिनों में एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं. इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,14,74,605 पर पहुंच गई है.

मिजोरम में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नए मामले, एक मरीज की मौत: मिजोरम में कोरोना के तीन नए मामले सामने आने के साथ कुल मामले 4,445 पर पहुंच गए. एक संक्रमित व्यक्ति की मौत होने से मृतक संख्या 11 पर पहुंच गई.

अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में कोविड-19 के तीन नए मामले : अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के तीन नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या यहां बढ़कर 5,035 हो गई.

ठाणे में कोविड-19 के 1,804 नए मामले : महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,804 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,80,732 हो गई है.

असम में कोरोना वायरस के 33 नए मामले : असम में बुधवार को कोरोना वायरस के 33 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2,17,872 पर पहुंच गए.

तेलंगाना में संक्रमण के 278 नए मामले, तीन और मरीजों की मौत : तेलंगाना में कोरोना वायरस संक्रमण के 278 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 3,02,047 हो गए. वहीं संक्रमण से तीन और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या 1,662 हो गई.

मुंबई के रेस्त्रां के खिलाफ प्राथमिकी: पुलिस ने कोरोना महामारी से संबंधित नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में मुंबई के एक मशहूर रेस्त्रां के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है.

अरुणाचल प्रदेश में कोरोना का एक भी नया मामला नहीं आया सामने: अरुणाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है. एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

स्कूल कॉलेज बंद : पालघर के कलेक्टर ने स्कूल कॉलेज को बंद करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि पालघर जिले के सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल और निजी स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे.

लॉकडाउन फेल : नागपुर में लोगों के रवैये की वजह से लॉकडाउन फेल हो रहा है. यहां प्रशासन ने 15 मार्च से 21 मार्च तक लॉकडाउन लगाया है. अब प्रशासन ने फैसला लिया है कि दोपहर 1 बजे के बाद सब्जी, राशन, डेली नीड्स, मांस सहित सभी दुकाने बंद रखी जाएगी. सिर्फ दवाई की दुकानें खोलने की इजाजत प्रशासन की ओर से दी जाएगी.

झारखंड में मास्क जरूरी

आज से झारखंड के सभी जिलों में मास्क चेकिंग अभियान चल रहा है. मास्क नहीं पहननेवालों पर कार्रवाई की जायेगी. स्वास्थ्य विभाग के सचिव केके सोन ने इस बाबत सभी उपायुक्तों को पत्र लिखा है. उन्होंने लिखा है कि 18 मार्च से कोविड समुचित व्यवहार संबंधित जागरूकता अभियान के तहत मास्क चेकिंग अभियान चलाया जायेगा. अभियान के दौरान आम नागरिकों द्वारा मास्क नहीं पहनने की स्थिति में नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kuma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें