1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc latest news today railway ticket book new rules indian railways book ticket festivals session pkj

IRCTC/Indian Railways News Updates : टिकट मिलना हुआ आसान, त्योहारी मौसम में बदला नियम

irctc latest news today त्योहार में घर जाने की योजना है तो रेलवे आपकी इस यात्रा को और आसान कर रहा है. railway ticket booking दिवाली और छठ जैसे त्योहार के मौके को देखते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC ) ने टिकट बुकिंग के लिए नये नियम लागू किये हैं. railway ticket booking अब ट्रेन शुरू होने से पांच मिनट पहले भी सीटें मिल सकेंगे. railway ticket booking new rules

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

irctc latest news today
irctc latest news today
file photo

त्योहार में घर जाने की योजना है तो रेलवे आपकी इस यात्रा को और आसान कर रहा है. दिवाली और छठ जैसे त्योहार के मौके को देखते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC ) ने टिकट बुकिंग के लिए नये नियम लागू किये हैं. अब ट्रेन शुरू होने से पांच मिनट पहले भी सीटें मिल सकेंगे. रेलवे में टिकट बुकिंग के लिए नये नियम से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

रेलवे अब ट्रेन चलने के आधा घंटा पहले एक नया चार्ट बनायेगा. इस चार्ट के आधार पर वैसी सीट जो खाली रह जाती है उसे दूसरों को आवंटित किया जायेगा. कोरोना वायरस के कारण दूसरा चार्ट दो घंटा पहले तैयार हो रहा था कई यात्री सीट होने के बाद भी परेशान रहते थे.

अगर ट्रेन खुलने से पांच मिनट पहले तक भी टिकट कैंसिल होती है तो आपको रिफंड मिल जायेगा. इससे यात्रियों को राहत मिलेगी. खासकर वैसे यात्री जिनका अंतिम वक्त में ट्रेन से यात्रा का प्लान बदल जाता है उन्हें भी राहत मिलेगी.

हालांकि यह नया नियम 10 अक्टूबर से ही लागू हो गया है. इसके अलावा टिकट बुकिंग के दूसरे नियमों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यात्रियों को दो घंटे पहले स्टेशन पर आना होगा. पहले के नियम के अनुसार चार्ट तैयार होने के बाद बची सीटों के लिए टिकट काउंटर से बुक कराया जाता था. रेलवे के सभी ज़ोन में अब ट्रेन खुलने से आधा घंटा पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट जारी होगा.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें