1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railway news 70 percent train services restored after lockdown no train will stop railway board chairman gave information aml

Indian Railway News: लॉकडाउन के बाद 70 फीसदी ट्रेन सेवाएं बहाल, बंद नहीं होगी कोई भी ट्रेन, रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने दी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railways News लॉकडाउन के बाद 70 फीसदी ट्रेन सेवाएं बहाल.
IRCTC/Indian Railways News लॉकडाउन के बाद 70 फीसदी ट्रेन सेवाएं बहाल.
Twitter

Indian Railway News Update नयी दिल्ली : रेलवे बोर्ड (Railway Board) के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने ट्रेन बंद होने के अफवाहों के बीच कहा है कि किसी भी राज्य की ओर से ट्रेनों का संचालन बंद करने का अनुरोध नहीं आया है. सभी राज्यों में ट्रेनों का परिचालन पूर्ववत होता रहेगा. ट्रेनें अपनी निर्धारित समय से चलेंगे. यात्रियों को कोविड-19 (Covid-19) प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा. उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर प्रोटोकॉल की पूरी जानकारी मुहैया करायी गयी है. उन्होंने कहा कि हमने लॉकडाउन के बाद से 70 फीसदी ट्रेन सेवा बहाल कर दी है.

शर्मा ने कहा कि राज्यों के कोरोना संक्रमण को लेकर निषिद्घ क्षेत्रों में यात्रियों की जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी गयी है कि किन क्षेत्रों से आने पर आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट लेकर आना जरूरी है. उन्होंने कहा कि बिना कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति नहीं है, उन्हें बाहर ही रोक दिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि जो भी यात्री कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहा है, उनसे जुर्माना भी वसूला जा रहा है. स्टेशनों पर थर्मल स्कैनर के माध्यम से सभी यात्रियों के शरीर का तापमान मापा जा रहा है. किसी भी प्रकार के लक्षण वाले यात्रियों का कोरोना जांच केक लिए स्टेशन पर ही सैंपल लेने की व्यवस्था की गयी है. स्टेशनों पर अनावश्यक भीड़ नहीं लगे, इसके लिए कई जगहों पर प्लेटफॉर्म टिकटों के दाम बढ़ा दिये गये हैं.

शर्मा ने एक बार फिर जोर देकर कहा कि मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि सेवा में कोई रुकावट नहीं आयी है. हम मुंबई, गुजरात, कर्नाटक के स्टेशनों पर करीब से नजर रख रहे हैं. जोनल महाप्रबंधकों को अतिरिक्त ट्रेन चलाने का निर्णय लेने का अधिकार दिया गया है. उन्होंने कहा कि हालात सामान्य हैं. रेलवे एक दिन में 1490 मालगाड़ियों और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन कर रहा है. वहीं, 5,397 उपनगरीय ट्रेनों को संचालित किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए देश भर में 140 अतिरिक्त ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. ज्यादा लोकप्रिय ट्रेनों के 28 क्लोन ट्रेन चलाये जा रहे हैं. इसके साथ ही 947 यात्री ट्रेनों का भी संचालन किया जा रहा है. देश भर में करीब 70 फीसदी ट्रेन सेवा बहाल कर दी गयी है. आने वाले समय में सेवाओं का विस्तार किया जायेगा. लॉकडाउन के बाद 70 फीसदी ट्रेन सेवाएं बहाल होने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें