1. home Hindi News
  2. national
  3. india china tension lac ladakh border row china tracking underwater action in pangong ladakh border satellite pictures amh

India China Tension : अब होगा युद्ध ? चीन ने चली नई चाल, पैंगोंग झील पर भारत की तैयारी भी...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India China Border Face off
India China Border Face off
twitter

भारत और चीन (India China Tension) के बीच लद्दाख (LAC,Ladakh)सीमा पर तनाव जारी है, इसी बीच भारत और चीन के बीच हुई कोर कमांडर स्तर की बैठक 11 घंटे से ज़्यादा लंबी चली और बीती रात 11:30 बजे खत्म हुई. इधर एक ऐसी बात सामने आई है जो भारत की चिंता बढा सकती है. दरअसल चीनी सेना ने पैंगोंग झील (pangong) के इलाके पर नज़र बनाई हुई है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीनी सेना की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ग्राउंड फोर्स (PLAGF) हाइस्पीड पेट्रोलिंग क्राफ्ट के माध्यम से पानी पर नज़र गढ़ाए हुए है. इनमें Type 305, Type 928D बोट का इस्तेमाल करने का काम किया जा रहा है. ताज़ा सैटेलाइट तस्वीरों से इस बात का दावा किया जा रहा है कि चीन अब पैंगोंग त्सो की गहराई को जानने का भी प्रयास कर रहा है. इसके लिए चीन दुनिया की ताज़ा तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है. यह तकनीक एंटी सबमरीन वॉरफेयर के लिए काम में लाई जाती है.

44 पुल राष्ट्र को समर्पित : इधर सीमा विवाद को लेकर चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच भारत अपनी तैयारियों को लगातार तेज और मजबूत कर रहा है. चीन से लगी सीमा दुर्गम इलाकों में पड़ती है और वक्त पड़ने पर अग्रिम मोर्चों पर ज्यादा सैनिकों को पहुंचाना हमेशा एक चुनौती रहती है. इसे देखते हुए भारत सरकार पिछले कई सालों से सीमावर्ती इलाकों में बुनियादी ढांचे को उन्नत करने में जुटी हुई है. इसी क्रम में सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान व चीन से लगे सीमावर्ती इलाकों में बनाये गये 44 पुलों को राष्ट्र को समर्पित किया.

एलएसी से जल्द सैनिक पीछे हटाये चीन : पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के समाधान के लिए भारत ने सोमवार को चीन के साथ सातवें दौर की सैन्य वार्ता में बीजिंग से अप्रैल पूर्व की यथास्थिति स्थापित करने और विवाद के सभी बिंदुओं से चीनी सैनिकों की पूर्ण वापसी करने को कहा. यह बात सरकारी सूत्रों ने कही. उन्होंने बताया कि पूर्वी लद्दाख में कोर कमांडर स्तर की वार्ता दोपहर करीब 12 बजे एलएसी पर चुशूल क्षेत्र में भारतीय इलाके में हुई और यह देर रात तक जारी रही.

सीमा विवाद छठे महीने में प्रवेश : सीमा विवाद छठे महीने में प्रवेश कर चुका है और विवाद का जल्द समाधान के आसार कम ही दिखते हैं, क्योंकि भारत और चीन ने बेहद ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगभग एक लाख सैनिक तैनात कर रखे हैं, जो लंबे गतिरोध में डटे रहने की तैयारी है. एजेंडा विवाद के सभी बिंदुओं से सैनिकों की वापसी को अंतिम रूप देने का था.

60,000 सैनिक तैनात : पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में पांच महीने से जारी गतिरोध के बीच अमेरिकी (america reaction on india china face off)) विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है कि चीन ने भारत की उत्तरी सीमा पर 60,000 सैनिक तैनात किये हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें