1. home Hindi News
  2. national
  3. india china standoff latest news update bjp leader subramanian swamy said why talk is needed in india and china amid india china tension upl

India china standoff: चीन से वार्ता क्यों जरूरी? विदेश मंत्री को रूस यात्रा रद्द करने को कहें पीएम मोदी: सुब्रमण्यम स्वामी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी
भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी
File

India china standoff, India china news,subramanian swamy: भारत और चीन में जारी तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर आज चार दिवसीय यात्रा पर रूस की राजधानी मॉस्को जा रहे हैं. वो शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मॉस्को जा रहे हैं. उनकी इस यात्रा पर भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सवाल उठाते हुए पूछा कि चीन से वार्ता जरूरी ही क्यों है?

सोमवार रात पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सैनिकों की कथित झड़प की खबर के बाद मंगलवार सुबह सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट किया- विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने चीनी समकक्ष से मिलने के लिए मॉस्को क्यों जा रहे हैं? वो भी तब जब रक्षा मंत्रियों की मुलाकात हो चुकी है. भारत की कोई भी विदेश नीति 5 मई 2020 के बाद से कारगर नहीं रही है. इसलिए पीएम मोदी विदेश मंत्री से अपनी यात्रा को रद्द करने के लिए बोलें. यह हमारे संकल्प को कम करता है.

पूर्वी लद्दाख के हालात बहुत गंभीर

बता दें कि आठ सदस्यों वाले शंघाई सहयोग संगठन के भारत और चीन दोनों ही हिस्सा हैं. इस दौरान एस जयशंकर अपने चीनी समकक्ष वांग यी से भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे. अभी हाल ही में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल हुए थे. चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ मॉस्को में संभावित वार्ता से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि चीन के साथ सीमा पर बनी स्थिति को पड़ोसी देश के साथ समग्र रिश्तों की स्थिति से अलग करके नहीं देखा जा सकता.

विदेश मंत्री ने पूर्वी लद्दाख के हालात को ‘बहुत गंभीर’ करार दिया और कहा कि ऐसे हालात में दोनों पक्षों के बीच राजनीतिक स्तर पर ‘बहुत बहुत गहन विचार-विमर्श’ की जरूरत है. वह एक समाचार पत्र के संवाद सत्र को संबोधित कर रहे थे.

चीनी सेना का आरोप- भारतीय सेना ने हमारी तरफ फायरिंग की

सीमा पर हमेशा हेकड़ी दिखाने वाले चीन ने आरोप लगाया है कि एलएसी पर तैनात भारतीय सैनिकों ने गैर-कानूनी तरीके से एलएसी को पार किया और चीनी सीमा पर तैनात सैनिकों पर गोलीबारी की. इस घटना पर भारतीय सेना का आधिकारिक बयान आना बाकी है. आधिकारिक बयान के बाद ही घटना पर स्थिति साफ होगी.

न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी कहा है कि एलएसी पर पूर्वी लद्दाख में गोलीबारी हुई है. बताया जा रहा है कि ताजा झड़प लद्दाख के पैंगोग सो लेक के दक्षिणी छोर पर स्थित एक पहाड़ी पर हुई है. चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने चीनी सेना के एक प्रवक्ता के हवाले से लिखा है कि हालात को स्थिर करने के लिए चीनी सैनिकों को मजबूर होकर जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें