1. home Hindi News
  2. national
  3. india china standoff border tension latest updates indian army occupied heights positions at finger 4 along the pangong tso lake chinese army rkt

India China Standoff: सेना को मिली बड़ी कामयाबी, लद्दाख में फिंगर-4 में चीनी सैनिकों से ऊंचाई पर जा बैठे भारतीय जांबाज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सेना को मिली बड़ी कामयाबी
सेना को मिली बड़ी कामयाबी

India China Standoff: ईस्टर्न लद्दाख सीमा पर चीन से जारी तनाव के बीच भारतीय सेना को बड़ी कामयाबी मिली है. भारतीय सेना के जबाजों ने लद्दाख के उत्तरी किनारे में फिंगर 4 की ‘डोमिनेटिंग हाइट’ (सबसे ऊंचे वाले स्थान) पर पहुंचने में कामयाब हो गई है. भारतीय सेना ने पैंगोंग त्सो झील के किनारे फिंगर 4 पर चीनी सेना की स्थिति को देखते हुए ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया है. सेना इलाके में ऐसी हाइट्स पर तैनात हैं जो फिंगर-4 को भी डोमिनेट करती है.

भारतीय जांबाजों ने किया कमाल 

ईस्टर्न लद्दाख में पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे यानी फिंगर एरिया में अब भारतीय सैनिक अहम ऊचाइयों पर पहुंच गये हैं. सेना के जाबाजों ने ऐसी पॉजिशन पर कब्जा कर लिया है जो फिंगर-4 से भी ऊंची है खबरों के अनुसार अगस्त के अंत में पंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे के पास ऊंचाइयों पर कब्जा करने के लिए पूर्ववर्ती कार्रवाइयों के साथ ये ऑपरेशन किए गए थे. वहीं भारत और चीन की सेनाओं ने आज पूर्वी लद्दाख में ब्रिगेड कमांडर-स्तर और कमांडिंग ऑफिसर स्तर पर बातचीत की. इस बातचीत का उद्देश्य दोनों पक्षों के बीच संचार लाइनों को खुला रखना है.

बता दें कि भारत ने चीनी कार्रवाई को विफल करने के लिए पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर कई सामरिक चोटियों पर अपना नियंत्रण किया हुआ है और क्षेत्र में फिंगर 2 और फिंगर 3 इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है. चीन ने भारत के इस कदम पर कड़ी आपत्ति जताई है. हालांकि, भारत का कहना है कि ये चोटियां एलएसी में उसकी तरफ पड़ती हैं. भारत ने एलएसी पार करने की चीन की कोशिशों के बाद संवेदनशील क्षेत्र में अतिरिक्त सैनिकों एवं हथियारों की तैनाती की है.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें