1. home Hindi News
  2. national
  3. india china military officials to hold 11th round meeting today disengagement will be discussed in friction point vwt

भारत-चीन सैन्य अधिकारियों के बीच आज सुबह 10:30 होगी 11वें दौर की बैठक, फ्रिक्शन पॉइंट में डिसइंगेजमेंट पर होगी चर्चा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मई 2020 के बाद से ही भारत-चीन में छिड़ा है सीमा विवाद.
मई 2020 के बाद से ही भारत-चीन में छिड़ा है सीमा विवाद.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच आज यानी शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख के चुशुल में सुबह 10:30 बजे 11वें दौर की बैठक आयोजित की जाएगी. इस बैठक में कॉर्प्स कमांडर स्तर के अधिकारी शामिल होंगे. इस बैठक में फ्रिक्शन पॉइंट पर डिसइंगेजमेंट पर चर्चा होने की संभावना है.

सूत्रों के अनुसार भारत और चीन की सेना के बीच शुक्रवार 9 अप्रैल पूर्वी लद्दाख के चुशुल में सुबह 10:30 बजे कॉर्प्स कमांडर स्तर की 11वें दौर की वार्ता होगी. इस वार्ता में फ्रिक्शन पॉइंट पर डिसइंगेजमेंट पर चर्चा होगी. हालांकि, सूत्रों ने यह भी बताया है कि चीन के साथ होने वाली इस बैठक में भारत गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स से सैनिकों की जल्द वापसी पर भी जोर देगा. इसके अलावा, देपसांग में लंबित मुद्दों के समाधान पर भी जोर दिया जाएगा.

गौरतलब कि भारत और चीन के बीच पिछले साल 5 मई को सीमा पर गतिरोध शुरू हुआ था. पैंगोंग झील वाले क्षेत्र में हिंसक झड़प के बाद दोनों पक्षों ने भारी हथियारों के साथ सीमा पर हजारों सैनिक तैनात किये थे. दोनों देशों के बीच यह वार्ता भारत-चीन के बीच सैन्य विवाद को लेकर हाल ही में हुई राजनयिक स्तर की बातचीत के बाद होगी.

पिछले महीने सैन्य और राजनीतिक स्तर की विभिन्न दौर की बैठक के बाद दोनों देश पैंगोंग में सेना हटाने पर सहमत हुए थे. सभी पक्षों ने विवाद के समाधान का श्रेय सेना प्रमुख एमएम नरवणे को दिया था.

इसके पहले पहले लद्दाख के पैंगोंग त्सो के उत्तरी और दक्षिणी किनारों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों से दोनों देशों की सेनाओं की वापसी के पूरा होने के दो दिन बाद 20 फरवरी को भारत और चीन की सेनाओं के कोर कमांडर स्तर के अधिकारियों के बीच 10वें दौर की बैठक आयोजित की गई थी.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें