1. home Hindi News
  2. national
  3. india china faceoff latest update both countries agree for corps commander level talks indian army ladakh rkt

India-China FaceOff: सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत और चीन में बनी ये सहमति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत और चीन में बनी ये सहमती
सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत और चीन में बनी ये सहमती
फोटो - ट्वीटर

India-China FaceOff: भारत चीन सीमा पर पिछले चार महीने से तनाव जारी है. दोनों देश के सीमा पर जारी गतिरोध को कम करने के लिए और समस्या का समाधान ढूंढने के लिए लगातार बैठक कर रहे हैं. आज भारत और चीन के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत हुई जो सुबह 11 बजे से 3 बजे तक चली. दोनों देश कॉर्प कमांडर स्तर की वार्ता के लिए सहमत हुए हैं जिसका अजेंडा अभी तय नहीं किया गया है.

बता दें कि भारत ने चीनी कार्रवाई को विफल करने के लिए पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर कई सामरिक चोटियों पर अपना नियंत्रण किया हुआ है और क्षेत्र में फिंगर 2 और फिंगर 3 इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है. चीन ने भारत के इस कदम पर कड़ी आपत्ति जताई है. हालांकि, भारत का कहना है कि ये चोटियां एलएसी में उसकी तरफ पड़ती हैं. भारत ने एलएसी पार करने की चीन की कोशिशों के बाद संवेदनशील क्षेत्र में अतिरिक्त सैनिकों एवं हथियारों की तैनाती की है.

गौरतलब है कि 15 जून की रात भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प की घटना के बाद दोनों देशों के बीच विवाद चरम पर है. इधर 29 और 30 की रात चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले स्थल पर फिर घुसने की कोशिश की. हालांकि भारतीय जवानों ने उनकी इस कोशिश को मुंहतोड़ जवाब दिया और उन्हें खदेड़ दिया. खबर ये भी है कि करीब 500 चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश की, लेकिन भारतीय सैनिकों ने उन्हें 4 किलोमीटर अंदर तक खदेड़ दिया और चीन के कब्जे वाले क्षेत्र पर अपना कब्जा जमा लिया .

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें