1. home Hindi News
  2. national
  3. icici bank videocon case first time major action ed arrested chanda kochhar husband deepak kochhar aml

ICICI Bank Videocon Case: पहली बार बड़ी कार्रवाई, ED ने चंदा कोचर के पति को किया गिरफ्तार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

मुंबई : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने धनशोधन से जुड़े एक मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्य कार्याधिकारी चंदा कोचर (Chanda Kochhar) के पति दीपक कोचर (Deepak Kochhar) को गिरफ्तार कर लिया है. अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि एजेंसी ने दीपक को मुंबई में धनशोधन रोकथाम कानून की धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया.

एजेंसी वीडियोकोन समूह को बैंक से कर्ज देने में कथित अनियमितताओं और धनशोधन के मामले में कोचर दंपति से पूछताछ करती रही है. ईडी ने इस साल के शुरू में, चंदा कोचर, दीपक कोचर और उनके स्वामित्व एवं नियंत्रण वाली कंपनियों से संबंधित 78 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर ली थी.

इससे पहले ईडी के पूछताछ में चंदा कोचर ने किसी भी गड़बड़ी को नकारा है. उन्होंने कहा था कि लोन को मंजूरी के सामूहिक फैसला था. इसे किसी एक व्यक्ति ने मंजूर नहीं किया था. दीपक कोचर ने भी पहले अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज कर चुके हैं. बता दें कि इस मामले में यह पहली बड़ी कार्रवाई है. इस मामले में सबसे पहले सीबीआई ने मामला दर्ज किया था.

उल्लेखनीय है कि ईडी ने चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर, वीडियोकॉन ग्रुप के वेणुगोपाल धूत (Venugopal Dhoot) और अन्य के खिलाफ 1,875 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी देने के मामले में कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की जांच के लिए PMLAके तहत आपराधिक मामला दर्ज किया था. यह लोन आईसीआईसीआई बैंक से वीडियोकॉन ग्रुप को दिया गया था.

इसके बाद केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) द्वारा FIR के आधार पर ईडी ने इस मामले पर कार्रवाई की थी. सीबीआई ने कोचर दंपत्ति के अलावा धूत की कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. इसमें धूत की वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड थीं. CBI की FIR में दीपक कोचर की कंपनी न्यूपावर रिन्यूवेबल्स का भी नाम है.

Posted by: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें