1. home Hindi News
  2. national
  3. himachal pradesh news now tapoon village will be connected by road chamba amh

आजादी के 75 सालों के बाद सड़क से जुड़ेगा हिमाचल प्रदेश का ये गांव, जानें क्‍या कह रहे हैं लोग

मंगला-टपूण सड़क का पचास प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. नए साल में सड़क का गांव तक बन जाने की उम्मीद है. इस गांव के लोगों ने सड़क की मांग पर पिछले विधानसभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग नहीं किया था.

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
himachal pradesh news
himachal pradesh news
संवाद

चंबा (himachal pradesh) : आजादी के 75 साल बाद ही सही, लेकिन जिले का सबसे दुर्गम गांव टपूण के दिन फिरने वाले हैं. गांववालों को सड़क की सुविधा से मिलने वाली है. लोक निर्माण विभाग एक करोड़ पांच लाख रुपये की लागत से मंगला-टपूण आठ किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण करा रहा है. इसका लाभ टपूण गांव के साथ लगते एक दर्जन अन्य गांव को भी लाभ मिलेगा. ग्रामीणों को आठ किमी पैदल चलने से निजात मिलेगी.

मंगला-टपूण सड़क का पचास प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. नए साल में सड़क का गांव तक बन जाने की उम्मीद है. इस गांव के लोगों ने सड़क की मांग पर पिछले विधानसभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग नहीं किया था. टपूण मतदान केंद्र से मतदान पेटी खाली वापस आई थी. इसके बाद सदर विधायक ने विधानसभा पहुंचने के बाद लोनिवि को गांव तक सड़क पहुंचाने के आदेश दिए. इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री से सड़क के लिए बजट का प्रावधान भी करवाया. इसके अलावा सड़क निर्माण में आने वाली सभी बाधाओं को भी दूर करवाया. सड़क निर्माण कार्य शुरू होने पर लोगों में खुशी की लहर है.

ग्रामीणों में देसराज, मनोज कुमार, अजय कुमार, सुरेंद्र, दर्शन सिंह, रवि कुमार, चैन सिंह, सोनू, केवल और सोभिया राम ने बताया कि सड़क सुविधा न होने के कारण गांव से बीमार लोगों को अस्पताल पहुंचाना काफी मुश्किल होता था. बीमार को पहले पीठ या पालकी में उठाकर आठ किमी दूर पैदल चलकर मंगला पहुंचाना पड़ता था. उसके बाद निजी वाहन या एंबुलेंस के जरिए उसे अस्पताल पहुंचाया जाता था. कई बार गंभीर मरीज बीच रास्ते में ही दम तोड़ देते थे. इसके अलावा क्षेत्र के बच्चों को स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए जंगल के रास्ते पैदल आवाजाही करनी पड़ती थी. लेकिन, अब सड़क का निर्माण होने से ग्रामीणों की आधे से ज्यादा समस्याएं खत्म हो गई हैं. उन्होंने सड़क निर्माण के लिए सदर विधायक पवन नैयर और लोनिवि के अधिशाषी अभियंता का आभार प्रकट किया है. उनके प्रयासों से ही उपरोक्त गांव तक सड़क पहुंच पाई है.

लोनिवि के अधिशाषी अभियंता जीत सिंह ठाकुर ने बताया कि मंगला से टपूण तक सड़क निर्माण का कार्य प्रगति पर है. ठेकेदार को समय पर निर्माण कार्य पूर्ण करने के आदेश दिए गए हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें