1. home Hindi News
  2. national
  3. facebook data leak 2021 553 million data hackers websites in 100 countries leaked important information from indian users pkj

Facebook Data Leak 2021 : 100 देशों के 53 करोड़ डाटा हैकर्स की वेबसाइट पर, भारतीय यूजर्स की भी अहम जानकारियां लीक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
100 देशों के 53 करोड़ डाटा हैकर्स की वेबसाइट पर
100 देशों के 53 करोड़ डाटा हैकर्स की वेबसाइट पर
सोशल मीडिया टि्वटर

तकनीक के इस दौर में सबसे बड़ी चिंता प्राइवेसी की है. आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल सोशल साइट में फेसबुक का करते हैं. ऐसे में यह खबर आपको परेशान कर सकती है. फेसबुक इस्तेमाल करने वाले 100 देशों से 53 करोड़ लोगों का डाटा लीक हो चुका है. 50 करोड़ से ज्यादा लोगों के फोन नंबर और निजी डाटा को हैकर्स ने सार्वजनिक कर दिया. हैरान करने वाली बात है कि इन अहम जानकारियों को हैकिंग के इस्तेमाल किया जा सकता है और इन्हें मुफ्त में हैकर्स की वेबसाइट पर डाल दिया गया है.

हडसन रॉक के सहसंस्थापक और साइबर सुरक्षा के चीफ तकनीक ऑफिसर Alon Gal ने एक बार फिर इस मुद्दे को सबसे पहले उठाया है. उन्होंने टि्वटर पर यह जानकारी साझा करते हुए ट्वीट किया और लिखा कि मैंने अभी तक फेसबुक को आपके डेटा को पूरी लापरवाही के साथ स्वीकार करते हुए देखा है.

यह पहली बार नहीं है जब आपकी अहम जानकारियां इस तरह लीक हो गयी हैं इससे पहले साल 2019 में भी फेसबुक इस्तेमाल करने वाालों की जानकारियां लीक की गयी थी इसके बाद जून 2020 में भी यही हुआ. साल 2021 के जनवरी महीने में फिर फेसबुक से जुड़ी लोगों की अहम जानकारी सार्वजनिक हो गयी. कई मंचों पर इन्हें 20 डालर में बेच दिया जा रहा है.

हैरानन करने वाली बा है कि हैकर्स ने लीक किये गये डाटा में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग का फोन नंबर भी शामिल कर दिया है. इस लीक हुए डाटा में भारत के 60 लाख लोगों की भी अहम जानकारियां शामिल हैं. इन डाटा में हैकर्स ने फेसबुक आईडी, नाम, पता, जन्मदिन और ई-मेल एड्रेस सहित कई अहम जानकारियां चुरा ली है.

फेसबुक ने बताया कि जो डाटा लीक हुए हैं वह सारे डेटा 2019 से पहले के हैं. डेटा लीक होने के बाद सबकुछ ठीक कर दिया गया था. हालांकि जानकारों के मुताबिक पुराने डेटा से भी हैकर्स यूजर्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें