1. home Home
  2. national
  3. election commission announces by polls in 15 states ut on october 30 full schedule here vwt

By-election : तीन लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव, चुनाव आयोग की अधिसूचना जारी

निर्वाचन आयोग ने जारी एक बयान में कहा कि आयोग ने महामारी, बाढ़, त्योहारों, कुछ क्षेत्रों में ठंड की स्थिति, संबंधित राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों से मिली प्रतिक्रिया की समीक्षा की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव.
30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : भारत के निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को देश के 15 राज्यों की तीन लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने की तिथि की अधिसूचना जारी कर दी है. चुनाव आयोग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, इन सभी सीटों पर आगामी 30 अक्टूबर को उपचुनाव कराए जाएंगे. देश की जिन तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाने हैं, उनमें दादरा नगर हवेली, मध्य प्रदेश की खंडवा और हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट शामिल है.

इन राज्यों की विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, 14 राज्यों में 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे. इसमें असम में 5 विधानसभा सीट, पश्चिम बंगाल में 4, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय में 3-3, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान में 2-2 और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम, नगालैंड और तेलंगाना में 1-1 सीट शामिल हैं.

समीक्षा के बाद अधिसूचना जारी

निर्वाचन आयोग ने जारी एक बयान में कहा कि आयोग ने महामारी, बाढ़, त्योहारों, कुछ क्षेत्रों में ठंड की स्थिति, संबंधित राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों से मिली प्रतिक्रिया की समीक्षा की है और सभी तथ्यों एवं परिस्थितियों पर गौर करते हुए केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव और मध्य प्रदेश एवं हिमाचल प्रदेश में तीन संसदीय सीटों पर उपचुनाव कराने का फैसला किया है. इसके अलावा, विभिन्न राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव कराने का फैसला किया गया है.

हरियाणा की ऐलनाबाद सीट पर भाजपा की अग्नि परीक्षा

हरियाणा की ऐलनाबाद सीट पर भी उपचुनाव की घोषणा की गई है. इस सीट से आईएनएलडी नेता अभय चौटाला विधायक थे, लेकिन उन्होंने किसान आंदोलन के समर्थन में इसी साल विधायकी से इस्तीफा दे दिया था. बताया जा रहा है कि कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानआंदोलन से भाजपा को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में हरियाणा की यह सीट भाजपा के लिए परीक्षा साबित हो सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें