1. home Home
  2. national
  3. dgca extends ban on international flights till august 31 order will not apply to cargo flights ksl

डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 31 अगस्त तक बढ़ायी, कार्गो उड़ानों पर लागू नहीं होगा आदेश

कोरोना महामारी को लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक को 31 अगस्त तक विस्तारित कर दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अब 31 अगस्त तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक
अब 31 अगस्त तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक
FILE

नयी दिल्ली : कोरोना महामारी को लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक को 31 अगस्त तक विस्तारित कर दिया है. डीजीसीए ने शुक्रवार को बयान जारी कर कहा है कि अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध 31 अगस्त तक लागू रहेगा.

हालांकि, डीजीसीए ने कहा है कि यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और डीजीसीए की ओर से विशेष रूप से अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा. साथ ही कहा है कि सक्षम प्राधिकारी द्वारा चयनित मार्गों पर अंतरराष्ट्रीय अनुसूचित उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है.

मालूम हो कि कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों पर पिछले साल मार्च महीने में रोक लगायी गयी थी. हालांकि, करीब दो माह बाद घरेलू उड़ानों को कोविड उपयुक्त व्यवहार के साथ उड़ानों को बहाल कर दिया गया था.

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध के बावजूद विदेशों के दूसरे कोने में रहनेवाले अपने लोगों को स्वदेश लाने के लिए भारत ने विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ान 'वंदे भारत' मिशन शुरू किया था. इस मिशन के तहत अमेरिका, ब्रिटेन समेत जैसे कई देशों से भारतीयों को वापस लाया गया था.

मालूम हो कि देश में घरेलू उड़ानों को 65 फीसदी क्षमता के साथ सेवाएं जारी रखने की अनुमति दी गयी है. कोरोना महामारी के कारण यात्रियों की भारी कमी का असर उड़ान कंपनियों की आय पर भी पड़ा है. पिछले साल भी आय में भारी गिरावट दर्ज की गयी थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें