1. home Home
  2. national
  3. delhi katra expressway start in 2 year maa vaishno devi darshan nitin gadkari prt

Delhi Katra Expressway: मां वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी, 6 घंटे में पूरी होगी दिल्ली से कटरा की दूरी

दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे आने वाले दो सालों में तैयार हो जाएगा. और इसे लांन्च कर दिया जाएगा. नितिन गडकरी ने कहा कि, इस हाइवे के निर्माण से दिल्ली से कटरा पहुंचने में महज 6 घंटे लगेंगे. यानी भक्तों के लिए मां वैष्णो देवी का दर्शन करना आसान हो जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
6 घंटे में पूरी होगी दिल्ली से कटरा की दूरी
6 घंटे में पूरी होगी दिल्ली से कटरा की दूरी
Twitter

Delhi-Katra Expressway: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज गुरुग्राम के सोहना में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का निरीक्षण करने पहुंचे. उनके साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद थे. बता दें, 1350 किलोमीटर लंबा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का निर्माण हो रहा है. जिसका निरीक्षण करने नितिन गडकरी पहुंचे थे.

दो साल में लांन्च हो जाएगा दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे: इस दौरान भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एक कार्यक्रम में भी गडकरी ने हिस्सा लिया. यहां उन्होंने कहा कि, दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे (Delhi-Katra Expressway) आने वाले दो सालों में तैयार हो जाएगा. और इसे लांन्च कर दिया जाएगा. नितिन गडकरी ने कहा कि, इस हाइवे के निर्माण से दिल्ली से कटरा पहुंचने में महज 6 घंटे लगेंगे. यानी भक्तों के लिए मां वैष्णो देवी का दर्शन करना आसान हो जाएगा.

सड़क किनारे मिलेंगी जन-सुविधाएं: इस दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, हरियाणा में 6 जगहों पर सड़क किनारे जन-सुविधाएं मिलेंगी जिससे स्थानीय उत्पादकों को प्राथमिकता दी जाएगी. उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर एंबुलेंस की सेवाएं भी दी जाएंगी. उन्होंने ड्रोन के उपयोग करने की भी बात कही. नितिन गडकरी ने कहा कि, ड्रोन से उपयोग से उद्योग और व्यवसाय को काफी फायदा पहुंचेगा.

जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे: नितिन गडकरी ने ये भी कहा कि, जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-बई एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके तहत करीब 2100 करोड़ रुपए की लागत से 31 किलोमीटर लंबा 6 लेन ग्रीनफील्ड मार्ग बनाया जा रहा है, जो जेवर एयरपोर्ट के लिए होगा. वहीं, गडकरी ने कहा कि, यह एक्सप्रेसवे दुनिया का सबसे आधुनिक एक्सप्रेसवे होगा. यह देश के 5 बड़े राज्यों से होकर गुजरेगा.

इस दौरान नितिन गडकरी ने कहा कि, ईस्टर्न पेरीफेरल रोड़ बनाकर दिल्ली में प्रदूषण को कम किया गया है. इस दौरान उन्होंने बताया कि, दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए करीब 53,000 करोड़ रुपए की 15 योजनाओं धरातल पर उतारा गया है. वहीं, 14 योजनाओं पर काम किय जा रहा है. इन अभियान से दिल्ली ट्रैफिक और प्रदूषण की समस्या में कमी आएगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें