1. home Hindi News
  2. national
  3. covid19 vaccine doses administered in india cross 160 crore mark tweeted health minister rjh

Coronavirus : देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 160 करोड़ पहुंचा, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

देश में कोरोना के खिलाफ जंग को तेज करने के लिए 16 जनवरी 2021 से वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी और आज देश में 160 करोड़ वैक्सीन के डोज दिये जा चुके हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
coronavirus updates
coronavirus updates
PTI

भारत में कोरोना वैक्सीन का आंकड़ा 160 करोड़ के आंकड़े तक पहुंच गया है और यह उपलब्धि हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हासिल की है. यह ट्‌वीट अब से कुछ देर पहले देश के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने किया है.

गौरतलब है कि देश में कोरोना के खिलाफ जंग को तेज करने के लिए 16 जनवरी 2021 से वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी और आज देश में 160 करोड़ वैक्सीन के डोज दिये जा चुके हैं. अबतक देश में कुल आबादी के 70 प्रतिशत को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं जबकि लगभग 92 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लगी है.

  • देश में 16 जनवरी 2021 से शुरु हुआ था वैक्सीनेशन

  • अबतक 160 करोड़ डोज दिया गया

  • 70 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन का दोनों डोज

  • 92 प्रतिशत आबादी को मिला सिंगल डोज

देश में अब किशोरों का वैक्सीनेशन भी शुरू हो गया है और 15-18 साल तक के बच्चों को तीन जनवरी से टीका दिया जा रहा है. अबतक के आंकड़ों के अनुसार देश में इस आयु वर्ग के 50 प्रतिशत आबादी ने कोरोना का वैक्सीन ले लिया है. वहीं अब 60 साल से अधिक के लोगों और हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को तीसरे डोज के रूप में प्रिकाॅशन डोज भी दिया जा रहा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन और की महामारी विशेषज्ञ लगातार यह कह रहे हैं कि विश्व से कोविड महामारी का अंत तभी होगा जब पूरी जनसंख्या का टीकाकरण हो जायेगा. इसी उद्देश्य के मद्देनजर देश में युद्धस्तर पर वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है और कोरोना प्रोटोकाॅल पर का पालन किया जा रहा है.

कोरोना वायरस की तीसरी लहर में वैक्सीनेशन का फायदा नजर आया है, क्योंकि अस्पतालों में भरती होने वाले मरीजों की संख्या में कमी आयी है, जबकि देश में 2-3 तीन लाख मरीज प्रतिदिन आ रहे हैं. आज देश में तीन लाख से अधिक संक्रमित पिछले 24 घंटे में सामने आये हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें